लीजा हेडन ने प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाने के दिए टिप्स

punjabkesari.in Friday, Apr 12, 2019 - 03:49 PM (IST)

मां बनने के बाद महिलाओं के शरीर में अनेक बदलाव आते हैं, जिसमें से एक है वजन बढ़ना। डिलीवरी के बाद खुद को फिट रखना महिलाओं के लिए सबसे मुश्किल टास्क होता है लेकिन मेहनत और थोड़ी-सी कोशिश से कुछ भी किया जा सकता है। बॉलीवुड एक्ट्रेस व मॉडल लीजा हेडन ने प्रैग्नेंसी के महज 2 महीने बाद अपने वजन को कम कर लिया था।

 

2 महीने में घटाया वजन

प्रेग्नेंसी के बाद 10 से 16 किलो वजन बढ़ना एक नेचुरल प्रोसेस है हालांकि डिलीवरी के बाद महिलाओं के लिए वजन घटाना काफी मुश्किल हो जाता है लेकिन लीजा ने डिलीवरी के बाद सिर्फ 2 महीने के बाद ही अपने शरीर को पहले जैसा बना लिया। बता दें कि लीजा ने 17 मई को बेटे को जन्म दिया था, जिसका नाम उन्होंने जैक (Zack) रखा है।

 

वेट लॉस टिप्स 
करती हैं योगा

डिलीवरी के कुछ समय बाद ही लीजा ने योगा करना शुरू कर दिया था। योग ना सिर्फ मेंटली तौर पर फिट रखता है बल्कि इससे शरीर के एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में भी मदद मिलती है। लीजा नियमित रूप से 30 मिनट योगा जरूर करती हैं।

PunjabKesari

हेल्दी डाइट

उनका कहना है कि प्रग्नेंसी के बाद वजन घटाने के लिए उन्होंने खास डाइट को फॉलो किया लेकिन साथ ही उन्होंने इस बात का भी ध्यान रखा कि उनकी डाइट में हेल्दी चीजें हों। वह ब्रेकफास्ट में फल व अंडे का सेवन करती हैं। इसमें प्रोटीन होता है, जो वजन घटाने के साथ-साथ उन्हें स्वस्थ भी रखता है।

एक्सरसाइज

लीजा ने बताया कि प्रेग्नेंसी के कुछ समय बाद ही उन्होंने एक्सरसाइज करनी भी शुरू कर दी थी। वह सुबह 6 बजे वह एक्सरसाइज करती हैं, जिसमें पिलेट्स खासतौर पर शामिल होती है क्योंकि इससे शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट आसानी से बर्न हो जाता है।

रनिंग

अपने स्वास्थ्य और फिटनेस को बनाए रखने के लिए लीजा वर्कआउट और डाइट के साथ-साथ रनिंग भी करती हैं। चाहें कुछ भी हो जाए लीजा रनिंग कभी मिस नहीं करती।

ब्रेस्टफीडिंग

उन्होंने बताया कि ब्रेस्टफीडिंग सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि मां के लिए भी जरूरी होती है। साथ ही इससे वदन कम करने में भी मिलती है। लीजा बताती है कि वह ब्रेस्टफीडिंग करवाने से शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट बर्न होता है और आपकी बॉडी शेप में आती है।

ब्लड ग्रुप के हिसाब से लेती हैं डाइट

लीजा का ब्लड ग्रुप एबी पॉजिटिव है और वह इसी के हिसाब से डाइट लेती हैं। प्रेग्नेंसी के बाद भी उन्होंने डॉक्टर की सलाह से ब्लड ग्रुप के हिसाब से ही डाइट ली। इसके अलावा वह सुबह नारियल पानी का एक गिलास भी जरूर पीती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static