अमेरिका दे सकता है असांजे को मौत की सजा, आस्ट्रेलिया कर रहा विरोध

punjabkesari.in Friday, Apr 12, 2019 - 01:41 PM (IST)

सिडनी/लंदनः स्वीडन में यौन उत्पीड़न व अमेरिकी गोपनीय दस्तावेजों को सार्वजनिक करने के आरोप में गुरुवार को इक्वोडोर के दूतावास से गिरफ्तार किए गए विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को मौत की सजा सुनाई जा सकती है।लोगों में इस बात का डर है कि अगर आस्ट्रेलियाई मूल के असांजे को अमेरिका प्रत्यापित किया गया तो उसे ऐसी सजा सुनाई जा सकती है।
PunjabKesari
जबकि ब्रिटिश विदेश मंत्री मराइस पायने ने कहा है कि आस्ट्रेलिया जूलियन असांजे को मौत की सजा देने के खिलाफ है। आस्ट्रेलियाई काउंसलर अधिकारियों की योजना शुक्रवार को असांजे से लंदन की जेल में मुलाकात करने की है। उन्हें कल इक्वोडोर के दूतावास से गिरफ्तार किया गया था। यह यहां सात साल से रह रहे थे। उन पर अमेरिका में महज एक ही आरोप है जो कि कम्प्यूटर षडयंत्र से संबंधित है और इस अपराध के लिए मौत की सजा नहीं दी जा सकती है।
PunjabKesari
पर लोगों को डर है कि उन पर बाद में दूसरे आरोप लगाए जा सकते हैं। पायने ने शुक्रवार को कहा कि ब्रिटेन ने अमेरिका से यह आश्वासन मांगा है कि असांजे को मौत की सजा न दी जाए। असांजे की अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ लड़ाई की योजना है लेकिन आस्ट्रेलियाई नेताओं ने संकेत दिया है कि वे इसमें हस्तक्षेप नहीं करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News