धूप से चेहरे को बचाएंगे ये 4 फेसमास्क, फ्रैशनेस के साथ बढ़ेगा Glow

punjabkesari.in Thursday, Apr 11, 2019 - 06:01 PM (IST)

गर्मियों में तेज धूप की वजह से स्किन टेनिंग हो जाना आम बात है। टेनिंग की समस्या से  त्वचा बदरंगी दिखाई देने लगती है। तेज धूप सिर्फ स्किन को बदरंगी ही नहीं करती बल्कि अंदरुनी नुकसान भी पहुंचाती है। लालगी, रेशेज आदि इसकी वजह बन सकती हैं। इसी लिए धूप में बाहर निकलते समय स्किन को कवर करना जरूरी है साथ ही में अच्छे ब्रांड का सनस्क्रीन लोशन लगाना भी। इन टिप्स के जरिए काफी हद तक स्किन को खराब होने से बचाया जा सकता है।इसके अलावा कुछ नेचुरल पैक भी हम आपको बताते हैं जो आपकी स्किन को धूप से भी बचाएंगे और साथ ही में त्वचा को ठंडक प्रदान कर फ्रैश रखेंगे। 

 

तरबूज और दही

ताजा दही और तरबूज त्वचा के साथ-साथ शरीर के लिए भी लाभकारी होता है। जरुरतानुसार दही और तरबूज को अच्छी तरह ब्लेंड करके पेस्ट बनाएं, फिर इसे त्वचा पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में त्वचा को अच्छे से धो लें। इससे त्वचा से टेंनिग दूर होगी साथ ही में त्वचा एकदम फ्रैश भी हो जाएगी।

PunjabKesari

एलोवेरा और नींबू का रस

एलोवेरा और नींबू का रस त्वचा पर जमा फालतू तेल और डस्ट हटा देता है। इस पैक को बनाने के लिए एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाएं और पेस्ट को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगा कर मसाज करें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

PunjabKesari

पुदीना और मुल्तानी मिट्टी

पुदीने और मुल्तानी मिट्टी में कूलिंग प्रॉपर्टी होते हैं जो त्वचा पर होने वाले जलन को कम करते हैं। इसके लिए पहले पुदीने के पत्ते पीस लें फिर इनका पेस्ट तैयार कर लें। बाद में इस पेस्ट को मुलतानी मिट्टी के साथ मिलाएं और फिर पूरे चेहरे व गर्दन पर लगाएं। थोड़ी देर इसे सूखने दें और फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें। चेहरा एक दम क्लीन और फ्रैश हो जाएगा।

PunjabKesari

गुलाब जल और चंदन

त्वचा को ठंडक देने और चमक लाने के लिए चंदन को काफी पुराने समय से इस्तेमाल किया जा रहा है और गुलाब जल चेहरे को फ्रेश रखता है। 2 चम्मच चंदन पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें। जब यह पेस्ट पूरी तरह सूख जाए तो इसे पानी से धो लें।

PunjabKesari

ब्यूटी से जुड़े यह छोटे-छोटे टिप्स आपकी स्किन को एक दम डस्ट मुक्त कर देगा जिससे चेहरे पर कमाल की चमक आएगी। इस होममेड पैक्स का आपके चेहरे पर कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होगा और ना ही ज्यादा खर्चा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static