पहाड़ों के बीच बसे मां के इस मंदिर में होती है हर इच्छा पूरी

punjabkesari.in Thursday, Apr 11, 2019 - 03:07 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
यूं तो माता रानी के मंदिर व शक्तिपीठों में रोज़ाना ही भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है। परंतु कहा जाता है क ये भीड़ नवरात्रि में बढ़ जाती है। तो चलिए आपको नवरात्रि के अवसर पर ऐसे ही मंदिर के बारे में जहां जाने से आपकी हर मनोकामना पूरी होती है। तो अगर आप की भी ऐसी कई इच्छाएं हैं जो आप जल्दी पूरी करना चाहते हैं तो इन नवरात्रि में इस मंदिर में जाकर देवी के दर्शन ज़रूर करें।
PunjabKesari, Mansa Devi Temple at Haridwar
आइए जानते हैं इस मंदिर के बारे में-
बता दें हम बात कर रहे हैं मनसा देवी मंदिर के बारे में जो हरिद्वार में स्थित है, जहां एक ऐसा पेड़ है जो सब भक्तों की मुरादें पूरी करने की शक्ति रखता है। जी हां, आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन ये सच है इस मंदिर में वृक्ष है, जिसके बारे में मान्यता है कि अगर नवरात्रि के दौरान सच्चे मन से इस पर डोरी बांधी जाए तो हर मनोकामना पूरी होती है। कहा जाता है यहां मौज़ूद इस स्नोही वृक्ष पर डोरी बांधने की परंपरा काफी समय से चली आ रही है। हरिद्वार में शिवालिक पर्वत श्रृंखलाओं के शिखर पर स्थित मंसा देवी मंदिर श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र है। चैत्र व शारदीय नवरात्रि में मां मंसा देवी की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। मंदिर में रोज़ाना हजारों भक्त मां के दर्शन कर आशीर्वाद लेते हैं।

PunjabKesari, Mansa Devi Temple at Haridwar
इस मंदिर का वर्णन स्कंद पुराण में भी किया गया है। इसमें मंसा देवी को दसवीं देवी माना गया है। पौराणिक शास्त्रों के अनुसार महिसासुर नामक राक्षस ने देवताओं को पराजित कर दिया था। जिसके बाद देवताओं ने देवी का स्मरण किया और उनसे महिसासुर को खत्म करने की प्रार्थना की। देवताओं के आवाहन करने देवी प्रकट हुई और महिसासुर का वझ किया और कहा कि इसी तरह से कलियुग में अपने भक्तों की मंसा को पूरी करूंगी। हरिद्वार में विराजमान इस देव को कलियुग में मंसा देवी के नाम से जाना जाता है।
PunjabKesari, Mansa Devi Temple at Haridwar


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News