SBI समेत 6 बैंकों ने अपने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, घर-कार खरीदना हुआ सस्‍ता

punjabkesari.in Wednesday, Apr 10, 2019 - 06:58 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगर आप घर खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल, देश से सबसे बड़े बैंक एसबीआई समेत देश के अन्य बड़े बैंकों ने अलग- अलग तरह के ब्‍याज दर में कटौती की है। इस कटौती के बाद होम लोन और कार लोन पर ब्‍याज दर कम हो गई है। तो आइए जानते हैं वो कौन-कौन से बैंक है जो आपका घर या कार का सपना पूरा कर सकते हैं।

एसबीआई 
एसबीआई ने लोन की ब्याज दरों में 0.05 फीसदी की मामूली कटौती की है। एसबीआई ने संशोधित दर वाले 30 लाख रुपए तक के होम लोन पर भी ब्याज दर में 0.10 फीसदी की कटौती की है। इसके साथ अब 30 लाख रुपए से कम के होम लोन पर नई ब्याज दर 8.60 से 8.90 फीसदी होगी जो अभी तक 8.70 से 9 फीसदी है। बता दें कि एसबीआई ने करीब 17 माह बाद अपनी एमसीएलआर में कटौती की है। इससे पहले नवंबर, 2017 में एसबीआई ने एमसीएलआर में 0.05 फीसदी की कटौती की थी।

PunjabKesari

इंडियन ओवरसीज बैंक
एसबीआई से पहले इंडियन ओवरसीज बैंक ने एक साल के लोन पर मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) को 8.70 फीसदी से घटाकर 8.65 फीसदी करने की घोषणा की है। वहीं दो और तीन साल के कर्ज पर ब्‍याज दर क्रमश: 8.75 फीसदी और 8.85 फीसदी होगी। आपको बता दें कि मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट वो दर होता है जिसके लागत के हिसाब से बैंक लोन की दरें तय करता है। इसके बढ़ने से आपके बैंक से लिए गए होम और ऑटो लोन महंगे हो जाते हैं। वहीं एमसीएलआर दर कम होने से ब्‍याज दर में कटौती तय मानी जाती है।

PunjabKesari

आईसीआईसीआई बैंक 
बीते दिनों आईसीआईसीआई बैंक ने एमसीएलआर दरों में 5 बेस प्वाइंट की कटौती कर दी। आईसीआईसीआई बैंक एक रात और एक महीने की अवधि के लिए एमसीएलआर को घटाकर 8.5 फीसदी कर दिया है। वहीं दो महीने की अवधि के लिए एमसीएलआर 8.55 फीसदी, छह महीने की अवधि के लिए 8.7 फीसदी और एक वर्ष की अवधि के लिए एमसीएलआर को 8.75 फीसदी कर दिया गया है। इसके साथ होम लोन पर ब्‍याज दर पहले के मुकाबले सस्‍ता हो गया है।

PunjabKesari

कोटक महिंद्रा बैंक 
कोटक महिंद्रा बैंक ने भी एमसीएलआर में 10 बेस प्वाइंट की कटौती की है। बैंक में अब एक वर्ष की अवधि के लिए एमसीएलआर 8.9 फीसदी हो गई है। वहीं दो वर्ष और तीन वर्ष की अवधि के लिए एमसीएलआर को 5 बेस प्वाइंट कम कर 9 फीसदी कर दिया गया है।

PunjabKesari

एचडीएफसी बैंक 
एचडीएफसी बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट MCLR में 0.10 फीसदी की कटौती की है। बैंक ने 1 साल के कर्ज पर एमसीएलआर 8.75 फीसदी से घटाकर 8.65 फीसदी कर दिया है। बैंक ने 6 महीने, 3 महीने और 1 महीने के एमसीएलआर को घटाकर 8.45 फीसदी, 8.35 फीसदी और 8.30 फीसदी किया है।

PunjabKesari

बैंक ऑफ महाराष्ट्र 
बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने बीते 5 अप्रैल को विभिन्न परिपक्वता अवधि के कर्ज पर ब्याज दरों में 0.05 फीसदी की कटौती की थी। इस बैंक ने एक साल के कर्ज पर मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) 8.75 फीसदी से घटाकर 8.70 फीसदी कर दिया है। इसके अलावा बैंक ने छह महीने, तीन महीने और एक महीने के एमसीएलआर को भी संशोधित कर क्रमश: 8.50 फीसदी, 8.45 फीसदी और 8.25 फीसदी किया है। इस वजह से ग्राहकों को ब्याज दर में राहत मिली है।

PunjabKesari
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News