Summer Tips: 7 पौधे लगाकर घर को रखें ठंडा और फ्रैश

punjabkesari.in Wednesday, Apr 10, 2019 - 06:04 PM (IST)

गर्मियों में घर का तापमान बढ़ जाता हैं, जिससे गर्मी ज्यादा लगती है। ऐसे में लोग घर को ठंडा रखने के लिए ए.सी, कूलर या अन्य कई तरीको का सहारा लेते हैं। मगर हर व्यक्ति इन सब चीजों को नहीं लगवा सकता हैं। ऐसे में घर को ठंडा व तरोताजा रखने का बेस्ट तरीका है पौधे। जी हां, आज हम आपको कुछ ऐसे पौधे बताएंगे, जिन्हें लगाने से गर्मी में भी घर कूल-कूल रहेगा। आप इन पौधों को अपने घर या आंगन में लगवा सकते हैं जो न सिर्फ आपके घर को ठंडा रखेंगे बल्कि वातावरण को भी शुद्ध बनाए रखेंगे।   

 

एलोवेरा

एलोवेरा एक इंडोर प्लांट हैं जिसे आप अपने बेडरूम या लीविंग रूम में भी रख सकते हैं। यह रिफ्रेशिंग पौधा लगाने से न केवल घर का तापमान ठंडा रहता है बल्कि यह हवा में नुकसानदायक विषैले पदार्थों को दूर कर आप तक ताजी व शुद्ध हवा पहुंचाने का काम करता हैं, जिससे बीमारियों का खतरा भी कम होता हैं। 

PunjabKesari

स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट रात में ऑक्सीजन छोड़ता हैं। इसके अलावा गर्मियों में घर का तापमान भी कम रख रखता हैं जिससे ठंडक को एहसास होता रहता हैं। इसके अलावा यह पौधा विषैले पदार्थों जैसे नाइट्रोजन ऑक्साइड, ट्राईक्लोरोएथिलीन, बेंजीन, टोल्यूनि अन्य आदि को सोखकर हवा को शुद्ध बनाता है। 

 

फर्न

गर्मियों में फर्न का पौधा घर में नमी को बनाए रखने में काफी मददगार होता हैं। आप इस पौधे को घर व आंगन दोनों जगहों पर लगा सकते हैं। यह पौधा हवा को साफ और तरोताजा रखने के साथ-साथ गर्मी के असर को भी कम करता हैं। इसलिए गर्मियों में लगाने के लिए यह बेस्ट पौधा हैं। 

 

बेबी रबर प्लांट

यह पौधा भी गर्मियों में लगाने के लिए बेस्ट हैं क्योंकि यह कमरे को ठंडा और तरोताजा रखता हैं। इसके अलावा यह पौधा हवा से अशुद्धियों को दूर करने का काम भी करता हैं। हालांकि इस पौधे को नियमित तौर पर पानी की जरूरत नहीं होती लेकिन अच्छी मिट्टी और फिल्टर्ड लाइट की जरूरत होती हैं। 

PunjabKesari

ऐरेका पाम ट्री

ऐरेका पाम ट्री नेचुरल तरीके से नमी को बनाकर रखता हैं जिससे घर हमेशा ठंडा-ठंडा और आरामदायक महसूस होता हैं। आप चाहे तो इस पौधे को अपने कमरे में भी लगा सकते हैं जिससे आपको काफी फायदा होगा क्योंकि यह हवा से नुकसानदायक पदार्थों करके शुद्ध बनाने का काम करता है। 

 

गोल्डन पोथोस

गोल्डन पोथोस पौधे को सिल्वर लाइन या डेविल्स एवी भी कहा जाता है। इसकी सदाबहार पत्तियां कमरे की शोभा बढ़ाने के साथ-साथ घर का वातावरण भी ठंडा रखती है। इसे घर में लगाने का एक और फायदा हैं कि इस पौधे को अधिक पानी की जरूर नहीं पड़ती। 

PunjabKesari

फिचुस ट्री

इस पौधे को वीपिंग फिग भी कहा जाता है। यह न सिर्फ हवा तो साफ करता है बल्कि गर्मी को भी सोख लेता हैं। आपको बता दें कि इसकी देखभाल भी काफी आसान है क्योंकि इसे पानी की ज्यादा जरूर नहीं होती। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static