चुनावी मौसम में प्याज का दम, एक दिन में 16% उछले दाम

punjabkesari.in Wednesday, Apr 10, 2019 - 11:22 AM (IST)

मुंबईः सीजन की कमजोर बिक्री के दौरान स्टॉकिस्टों की खरीद में अचानक हुए इजाफे की वजह से प्याज के दाम सोमवार को तीन महीने के शीर्ष स्तर तक पहुंच गए। नासिक स्थित राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (एनएचआरडीएफ) द्वारा एकत्रित किए गए आंकड़े बताते हैं कि सोमवार को प्याज की मॉडल कीमतें 16 प्रतिशत तक उछलकर 8.15 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गईं जबकि पिछले दिन कीमतें 7 रुपए प्रति किलोग्राम थीं। इसी तरह सोमवार को अहमदाबाद में प्याज की कीमतें बढ़कर छह रुपए प्रति किलोग्राम हो गईं जबकि एक दिन पहले कीमतें 5.75 रुपए प्रति किलोग्राम थीं।

प्याज की कीमत वृद्धि किसानों के लिए बड़ी राहत 
भविष्य में दाम बढ़ोतरी के अनुमान के बीच होटल शृंखलाओं, निर्यातकों और स्टॉकिस्टों समेत बड़े उपभोक्ताओं द्वारा अपने ऑर्डरों में इजाफा करने से पिछले एक महीने के दौरान प्याज के दाम दोगुने से भी ज्यादा हो चुके हैं। अन्य जिंसों के विपरीत जहां मूल्य वृद्धि को किसी झटके के रूप में लिया जाता है, प्याज की कीमत वृद्धि किसानों और सरकार के लिए बड़ी राहत लेकर आई है। 

लासलगांव की कृषि उत्पादन विपणन समिति (एपीएमसी) के चेयरमैन जयदत्त सीताराम होलकर ने कहा कि थोक बाजार में 8-10 रुपए प्रति किलोग्राम का मौजूदा कीमत स्तर प्याज किसानों को लाभ प्रदान करने वाला स्तर है। अब तक किसान इस पूरे सीजन के दौरान नुकसान में प्याज बेच रहे थे। इस साल कीमतों का यह स्तर बरकरार रहना चाहिए ताकि किसान भविष्य में प्याज की खेती के लिए पर्याप्त आर्थिक संसाधन अर्जित कर सकें। कीमतों का यह स्तर किसानों को अगले सीजन में प्याज के अंतर्गत और अधिक रकबा लाने के लिए प्रेरित करेगा। 

प्याज की खेती का सीजन
अनुमानित रूप में 2.2 करोड़ टन के सालाना उत्पादन के साथ भारत में प्याज तीन सीजन-खरीफ पूर्व, खरीफ और रबी में उगाई जाती है जिनका योगदान क्रमश: 30, 40 और 30 प्रतिशत रहता है। नागपुर की कृषि उत्पादन विपणन समिति के सचिव राजेश माधवराव भूसरी ने कहा कि मौजूदा रबी सीजन के दौरान उत्पादित प्याज को साल भर बिक्री के लिए भंडारित किया जा सकता है। यह वह सीजन है कि जब कॉरपोरेट उपभोक्ता और स्टॉकिस्ट अपना स्टॉक तैयार करते हैं। इस कारण खरीदारों की जोरदार मांग के साथ-साथ नासिक से कम आपूर्ति ने प्याज के दामों में इजाफा कर दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News