उत्तर प्रदेश में गन्ना किसानों के लिए 1,100 करोड रुपए जारी

punjabkesari.in Tuesday, Apr 09, 2019 - 04:59 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश सरकार ने गन्ना किसानों के बकाया भुगतान के लिए निजी और सरकारी मिलों को 1,100 करोड़ रुपए जारी किए हैं। राज्य में मौजूदा पेराई सत्र में गन्ना किसानों का बकाया 10 हजार करोड़ रुपए से ऊपर पहुंच चुका है और यह एक चुनावी मुद्दा है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 11 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होना है। 

योगी आदित्यनाथ सरकार ने 24 सरकारी मिलों के लिए 500 करोड़ रुपए जारी किए हैं जबकि उत्तर प्रदेश बिजली निगम लिमिटेड को निजी मिलों को 600 करोड़ रुपए का भुगतान करने को कहा गया है। इस तरह योगी सरकार ने इस पेराई सत्र में दस फीसदी बकाया कम कर दिया है। राज्य में सात चरणों में मतदान होना है और राज्य सरकार विभिन्न क्षेत्रों में मतदान से पहले वहां के गन्ना किसानों के बकाये का अधिकतम भुगतान करना चाहती है।

उसका दावा है कि प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद उसने गन्ना किसानों का 60 हजार करोड़ रुपए से अधिक बकाया रकम का भुगतान कराया है। रविवार को सहारनपुर जिले के देवबंद में महागठबंधन की पहली जनसभा में बहुजन समाज पार्टी की नेता मायावती ने गन्ना किसानों के बढ़ते बकाए पर योगी सरकार की कड़ी आलोचना की। उन्होंने कहा कि राज्य में जब उनकी सरकार थी तो किसानों का भुगतान तुरंत हो जाता था और इसमें चूक करने वाले मिल मालिकों को जेल की हवा खानी पड़ती थी।

महागठबंधन में शामिल सपा के प्रमुख अखिलेश यादव और राष्ट्रीय लोक दल के अजित सिंह ने भी गन्ना किसानों के बकाए का मुद्दा उठाया। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा ने समय पर भुगतान का वादा किया था लेकिन वह इस पर खरी नहीं उतरी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News