मासिक राशिफल: देखें, कैसा गुजरेगा नव संवत

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2019 - 11:25 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

भारतीय नव वर्ष श्री विक्रम संवत 2076 का शुभ आरंभ आज 6 अप्रैल, 2019 दिन शनिवार से हो रहा है। ‘परिधावी’ नामक श्री विक्रमी संवत का राजा शनि और मंत्री सूर्य है। दुर्गेश सेना का स्वामी शनि होगा, धनेश, मंगल, फलेश एवं मेघेश शनि, धान्येश चंद्रमा, धातुओं का स्वामी मंगल, नवमेघों में ‘पुष्कर’ नाम का मेघ है। संवत (समय) का वास रजक यानी धोबी के घर में है। रोहिणी का वास तट पर होगा। संवत का वाहन महिष यानि भैंसा है। मासिक राशिफल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

PunjabKesariइस वर्ष दो ग्रहण भारत में दिखाई देंगे, पहला खंडग्रास चंद्र ग्रहण जो 16/17 जुलाई की मध्य रात्रि को और दूसरा कंकण सूर्य ग्रहण जो 26 दिसम्बर 2019 को होगा। इस वर्ष सोमवती अमावस्याएं 3 जून और 28 अक्तूबर को हैं, दो शनैश्चरी अमावस 4 मई, 28 सितम्बर को तथा तीन भौमवती अमावस 2 जुलाई, 26 नवम्बर और 24 मार्च 2020 को है।

PunjabKesariसंवत का फल : इस संवत में धन-धान्य की वृद्धि, सुख-सुविधाएं बढ़ेंगी, श्रेष्ठा एवं उपयोगी वर्षा, व्यापारिक वस्तुओं के मूल्यों में भारी उतार-चढ़ाव, जन उपयोगी वस्तुओं की कीमतों में तेजी, रूई, कपास, पैट्रोलियम, उत्पादन, सोना-चांदी, ताम्बा, पीतल, अनाज, दालें, खल, बिनौला, सरसों, मिट्टी का तेल, लोहा, स्टील, मशीनरी, रसपदार्थ, गन्ना, गुड़, चीनी, मूंगफली, हल्दी, गुग्गल, अलसी, तिल, चने आदि के भावों में उछाल देखने को मिलेगा।

PunjabKesariसंवत का राजा एवं मंत्री आपस में शत्रु होने से प्रजा में अशांति, भय, सरकारी-राजनीतिक क्षेत्रों में अस्थिरता, नए-नए कर एवं कानून से प्रजा में अशांति, महंगाई बढ़ेगी। राजनीतिक दलों में टकराव-विरोधाभास तथा जोड़-तोड़ एवं नए-नए गठबंधन होते रहेंगे। कुछ प्रदेशों में सत्ता एवं राजनीतिक उथल-पुथल परिवर्तन संभावित है।

PunjabKesariइस वर्ष बेमौसमी वर्षा, आंधी, तूफान, बाढ़ एवं कुदरती आफत सूखा-भूस्खलन, हिमस्खलन, बर्फ के तोंदे गिरने, आसमानी बिजली-भारी हिमपात आदि से जान-माल हानि का अंदेशा रहेगा। प्राकृतिक आपदाओं से हानि का भय है। दुधारू पशुओं में किसी विचित्र प्रकार के रोग से कष्ट। सरहदी इलाकों के नजदीकी प्रदेशों में अशांति-परेशानी का माहौल रहेगा।

PunjabKesariइस संवत के दौरान अच्छी पैदावार होगी, परंतु खराब मौसम की मार से तैयार फसलों को हानि एवं अनाज-फल आदि की कीमतों में इजाफा होगा। इस वर्ष भयंकर गर्मी का कहर और सर्दियों में जबरदस्त सर्दी की मार पड़ सकती है। मौसम में इस संवत काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे। आंधी-चक्रवात आदि से भी क्षति की आशंका है।

PunjabKesariनवरात्रि का दूसरा दिन : सिर्फ 1 मिनट में करें ये उपाय और पाएं

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News