आगराः शाहजहां के 364 वें उर्स पर चढ़ायी गई 1221 मीटर लंबी सतरंगी चादर

punjabkesari.in Friday, Apr 05, 2019 - 11:50 AM (IST)

आगराः ताजनगरी आगरा में गुरुवार को मुहब्बत का पैगाम देने वाले मुगल शहंशाह शाहजहां के 364 वें उर्स पर शहांजहां की कब्र पर 1221 मीटर लंबी सतरंगी अकीदत की चादर चढ़ायी गई । इस चादर को हजारों लोगों ने हाथो में लेकर ताज में मौजूद असली कब्र पर चढ़ाया। चादर चढ़ाने वालो में सभी धर्मो के लोगों मौजूद रहे। सतरंगी चादर को लेकर जायरीनों ने ताजमहल में प्रवेश किया। हजारों हाथ अपने सिर से ऊपर इस चादर को ताजमहल के अन्दर शाहजहां की कब्र तक लेकर गए। कब्र पर पहुंच कर चादरपोशी की गई।
PunjabKesari
चादरपोशी के बाद देश में अमन -चैन के लिए दुआए भी मांगी गई और पुलवामा में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। शाहजहां की कब्र पर चढ़ने वाली ये सतरंगी चादर सभी धर्म के लोगों की है और चादर खुद्दाम-ए-रोजा कमेटी ने तैयार कराई है। कब्र पर चादरपोशी के दौरान ताजमहल के मुख्य द्वार पर शहनाई की धुन और नगाड़ा की थाप बजती रही। चादर विदेशी सैलानियों के लिए आश्चर्य का विषय बनी रही। 
PunjabKesari
बता दें कि हर साल शाहजहां का उर्स ताजमहल में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इन तीन दिनों में ही शाहजहां और मुमताज की असली कब्र के दर्शन सैलानी कर पाते हैं। तीन दिन तक चलने वाले उर्स में तीसरे दिन देसी-विदेशी पर्यटकों का प्रवेश पूरे दिन ताजमहल में निशुल्क रहा। सतरंगी चादरपोशी के साथ मुग़ल बादशाह शाहजहां का 364 वां तीन दिवसीय उर्स  संपन्न हो गया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static