दक्षिण कोरिया ने शूट आउट में तोड़ा भारत का सपना

punjabkesari.in Saturday, Mar 30, 2019 - 08:57 PM (IST)

इपोह : भारत एक बार फिर शूट आउट में लडख़ड़ा गया और उसे सुलतान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में दक्षिण कोरिया के हाथों 2-4 से हार कर रजत पदक से संतोष करना पड़ा। निर्धारित समय तक दोनों टीमें 1-1 से बराबर थीं लेकिन पेनल्टी शूट आउट में कोरिया ने बाजी मार ली और चैंपियन बन गया। इस हार से भारत का नौ साल बाद यह खिताब जीतने का सपना टूट गया। भारत ने आखिरी बार 2010 में यह खिताब जीता था। 

भारत को पिछले साल जकार्ता एशियाई खेलों के सेमीफाइनल में मलेशिया के हाथों सडन डैथ में हार का सामना करना पड़ा था और अब यहां फाइनल में उसे दक्षिण कोरिया के हाथों शूटआउट में हार का सामना करना पड़ा।   भारत ने शूट आउट में वही गलतियां कीं जो उसने पिछले साल एशियाई खेलों के सेमीफाइनल में की थीं। भारत टूर्नामेंट में अपराजित रहते हुए फाइनल में पहुंचा था और राउंड रोबिन लीग दौर में उसका कोरिया के साथ उसका मुकाबला 1-1 से बराबर रहा था।

भारत ने मैच के नौंवें मिनट में ही सिमरनजीत सिंह के शानदार मैदानी गोल से बढ़त बना ली और इस बढ़त को 47वें मिनट तक बरकरार रखा। लेकिन कोरिया को 47वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक मिला जिस पर जोंगह्युन जांग ने बराबरी का गोल दाग दिया। मैच के आखिरी 13 मिनट में कोई भी टीम फिर गोल नहीं कर पाई और मैच पेनल्टी शूट आउट में खिंच गया। 

शूटआउट में सुमित और सुमित कुमार ने मौके गंवाए जबकि बीरेंद्र लाकड़ा और वरुण कुमार ही मौके भुना सके। कोरिया की तरफ से चार खिलाडिय़ों ने निशाने साधे। इससे पहले मलेशिया ने कनाडा को 4-2 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया जबकि जापान ने पोलैंड को 6-1 से हराकर पांचवां स्थान हासिल किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Recommended News

Related News