बीचों की नगरी हैं 'अलीबाग' जहां पार्टनर के साथ बिताएं यादगार पल

punjabkesari.in Friday, Mar 29, 2019 - 05:54 PM (IST)

गर्मियों में लोग बीच पर पार्टनर के साथ हसीन पल बिताने का प्लान बना रहे होते हैं। बीच के किनार पार्टनर के हाथों में हाथ डाल समुंद्र की लहरों का आनंद लेने का मजा ही कुछ अलग होता है। अगर आप भी इस बार अपने हमसफर के साथ बीच हॉलीडे एन्जॉय करना चाहते हैं तो अलीबाग बेस्ट जगह हैं। 

मुंबई के पास महाराष्ट्र की टूरिस्ट प्लेस में से एक है अलीबाग। इसे 'महाराष्ट्र का गोवा' कहा जाता है तीनों तरफ से सागर से घिरा यह छोटा सा शहर प्यार के साथ वक्त बिताने के लिए बेस्ट ऑप्शन है। शोर-शराबे से अंजान इस जगह की खूबसूरत कपल्स को काफी आकर्षित करती हैं जो उन्हें बार-बार यहां आने के लिए मजबूर भी कर देती हैं। यहां के सागर तट की रेत, जो कहीं काली, तो कहीं चांदी सी सफेद हैं। बात यहां के मौसम की करें तो गर्मी-सर्दी दोनों सीजन में घूमने के लिए बेस्ट प्लेस हैं।  

PunjabKesari

अलीबाग के टॉप पर्यटन स्थल 
अलीबाग बीच 

यह महाराष्ट्र के कोकण क्षेत्र में स्थित एक शांत समुद्र तट है जहां आप पार्टनर के साथ घूमने और सनबाथिंग, छः घोड़े से चलने वाले बग्गी में सवारी जैसी फेमस एक्टिविटी का मजा ले सकते हैं। इतना ही नहीं शाम को आप यहां लगे कई फूड स्टॉल में स्वादिष्ट जायका भी चख सकते हैं।  

कोलाबा किला 

अलीबाग के किनारे के पास अरब सागर में स्थित कोलाबा किला घूमने लायक जगहों में से एक है कोलाबा किला मराठा योद्धा शिवाजी महाराज ने 1662 ईसवीं में बनाया था, जहां आपको कई एसिहासिक चीजें देखने को मिलेंगी। 

PunjabKesari, कोलाबा किला  इमेज

मुरूद जंजीरा किला 

अरब सागर से घिरा जंजीरा किला भारत के सबसे मजबूत समुद्री किलों में से एक है जिसे 15वीं शताब्दी में कोली प्रमुख द्वारा समुद्री डाकू और चोरों के खिलाफ रक्षा के लिए बनाया गया था। 22 एकड़ में फैले इस किले में 19 गोलाकार गढ़ हैं, उनमें से तीन प्रमुख तोप हैं, कलाल बंगाडी, लंडा कसम और चावी पांच धातुओं से बने हैं। आप यहां नाव के जरिए पहुंच सकते हैं। सुबह 7 बजे से शाम 6-7 के बीच यहां घूमा जा सकता है। 

काशीद बीच

काशीद बीच महाराष्ट्र के लोकप्रिय समुद्र तटों में से एक है जो सफेद रेत और कैसुरीना ग्रोव के लिए जाना जाता है। काशीद बीच पर आप वाटर क्रीटर, पैरासेलिंग और बोटिंग जैसे वाटर र्स्पोट्स का मजा ले सकते हैं। वीकेंड पर बीच पर काफी भीड़ रहती है लेकिन बाकी के दिन रेगिस्तानी दिखता है।

PunjabKesari, मुरूद जंजीरा किला  इमेज

रेवडांडा किला और बीच 

रेवंडा भारत का पहला ऐसा स्थान था जहां पहले रूसी यात्री अफानसी निकितिन उतरा था। यहां मौजूद रेवडांडा बीच के रेत का काला रंग इसे एक अनोखा रूप देता है।

PunjabKesari, रेवडांडा किला इमेज

वर्सोली बीच

वर्सोली बीच 2 किलोमीटर लंबा है और बहुत ही सुंदर है। यहां टूरिस्ट सफेद रेत और साफ पानी का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा, बीच पर कई वाटर र्स्पोट्स भी होते हैं। 

PunjabKesari, वर्सोली बीच इमेज

मांडवा बीच 

घने नारियल के पेड़ों की वजह से यह बीच टूरिस्टों को आकर्षित करता है। यह चर्च, बौद्ध गुफाओं, एक मंदिर और पुर्तगाली के कई खंडरों के लिए जाना जाता है। यहां जेट स्की, कयाकिंग, ट्यूब सवारी, वॉटर स्कूटर और भी कई वाटर र्स्पोट्स किए जाते हैं। 

PunjabKesari, मांडवा बीच  इमेज


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static