ऐसे लोगों से दूरी बनाए रखने में ही है भलाई

punjabkesari.in Friday, Mar 22, 2019 - 11:27 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
चाणक्य ने अपनी नीतियों में ऐसी बहुत सी बातों का उल्लेख किया है, जोकि लोगों के जीवन पर गहरा असर डालती हैं। कहते हैं कि अगर कोई व्यक्ति उनके द्वारा लिखी हुई नीतियों को अपना लेता है तो वह जीवन में कभी हार का सामना नहीं करता है। कई बार व्यक्ति की असफलता के पीछे कोई न कोई ऐसा दूसरा व्यक्ति भी होता है, जिससे कि उसे दूरी बनाकर रखनी चाहिए। जैसे कि चाणक्य ने अपनी नीति में बताया है कि किन 3 लोगों से दूरी बनाकर रखने में ही भलाई होती है। क्योंकि वे लोग खुद तो कुछ कर नहीं पाते, उलटा दूसरों की तरक्की में रूकावट का काम करते हैं। तो ऐसे लोगों से दूरी बनाने में ही समझदारी बताई गई है। 
PunjabKesari, kundli tv, chanakya image
श्लोकः
मूर्खशिष्योपदेशेन दुष्टस्त्रीभरणेन च ।
दुःखितैः संप्रयोगेण पण्डितोऽप्यवसीदति।।
PunjabKesari, kundli tv, foolish people image
चाणक्य के अनुसार मूर्ख व्यक्ति को कभी कोई उपदेश नहीं देना चाहिए। क्योंकि उसको समझाने में आप जितना समय नष्ट करेंगे, उसका आपको कोई फायदा नहीं होगा। उलटा उस समय में आपका नुकसान हो सकता है और जिसका असर आपकी सफलता पर पड़ेगा। 
PunjabKesari, kundli tv, chanakya image
कहते हैं दुष्ट स्त्री से हर व्यक्ति को दूरी बनाकर रखनी चाहिए। यानि जो स्त्रियां स्वभाव से बूरी होती हैं उनसे दूर रहना चाहिए। अपनी मर्यादाओं को ध्यान में नहीं रखने वाली, जोर से बोलने वाली,  बिना सोचे-समझे बोलने और काम करने वाली महिलाओं से बचकर रहना चाहिए। शास्त्रों में ऐसी महिलाएं पुरुषों से भी ज्यादा खतरनाक बताई गई हैं। 
PunjabKesari, kundli tv, smile image
जिन लोगों की सोच नकरात्मक होती है, वे लोग कभी अपनी जीवन में सफलता नहीं हासिल कर सकते हैं। तो ऐसे लोगों से दूर रहने में ही भलाई होती है। ये लोग खुद कुछ नहीं कर पाते, उल्टा दूसरों के हर काम में रूकावट पैदा करते हैं।  
अपनी राशि से जानें इस होली कौनसा रंग रहेगा आपके लिए Lucky(video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News