भारत विश्व की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था, उठाने होंगे और कड़े कदम: IMF

punjabkesari.in Friday, Mar 22, 2019 - 11:18 AM (IST)

वाशिंगटनः अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने कहा कि भारत में पिछले 5 साल के दौरान कई महत्वपूर्ण सुधार किए गए हैं। हालांकि उसने कहा कि अभी और सुधार किए जाने की जरूरत है। आईएमएफ के निदेशक (संचार) गैरी राइस ने बृहस्पतिवार को एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘भारत पिछले 5 साल के दौरान करीब 7 प्रतिशत की सालाना औसत आर्थिक वृद्धि दर के साथ सबसे तेजी से वृद्धि करती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं से एक रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कई महत्वपूर्ण सुधार किए गए हैं और हमें लगता है कि भारत को तेज वृद्धि बनाए रखने के लिए उपलब्ध जनसांख्यिकीय लाभांश के अवसरों को भुनाने समेत कुछ अन्य सुधार करने होंगे।’’

बैंकों का एनपीए, कर्ज माफी बड़ी समस्या
हालांकि आईएमएफ ने कहा है कि बैंकों का एनपीए और कर्ज माफी बड़ी समस्या है। इसके अलावा कई कंपनियां दिवालिया शोधन कानून की प्रक्रिया से गुजर रही हैं। इसके अलावा राज्य सरकारों को भी बेहतर नतीजे आर्थिक मोर्चे पर दिखाने होंगे।

अंतरराष्ट्र्रीय मुद्रा कोष की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने कहा है कि भारत में किसानों की कर्ज माफी करना राज्य सरकारों का एक सही कदम नहीं है। इसके मुकाबले उनके बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर करना बेहतर है। कर्ज माफी से किसानों की समस्या पूरी तरह से खत्म नहीं होगी। 

पैदावार बढ़ाने के लिए सरकार उठाए कदम
गीता ने कहा कि किसानों की समस्या को सुलझाने के लिए सरकार को उनके साथ मिलकर काम करना चाहिए। इसके साथ ही पैदावार बढ़ाने के लिए उनको बेहतर बीज व तकनीक उपलब्ध करानी चाहिए। लोकसभा चुनाव से पहले किसानों को खुश करने के लिए कई राज्य सरकारों ने कर्ज माफ करने की घोषणा की थी।

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और भाजपा ने गुजरात व आसम में किसानों के लिए कर्ज माफी का एलान किया था। कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि वो प्रधानमंत्री मोदी को चैन से सोने नहीं देंगे, जब तक पूरे भारत में किसानों की कर्ज माफी नहीं होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News