Online सिस्टम लागू करने संबंधी सिद्धू के दावे की निकली हवा

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2019 - 03:54 PM (IST)

लुधियाना(हितेश): ऑनलाइन सिस्टम लागू करने संबंधी लोकल बॉडीज मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा किए जा रहे दावे की हवा निकल गई है जिसके तहत एक महीने तक टाऊन प्लानिंग स्कीम के नक्शे मैनुअल ही पास करने का फैसला किया गया है।

यहां बताना उचित होगा कि सिद्धू द्वारा पिछले साल 15 अगस्त को ऑनलाइन नक्शे पास करने का प्रोजैक्ट लांच किया गया था लेकिन यह सिस्टम अब तक पूरी तरह से लागू नहीं हो पाया है।इसकी वजह सॉफ्टवेयर की खराबी के रूप में सामने आ रही है, क्योंकि पहले कमर्शियल व इंडस्ट्रीयल बाईलॉज अपलोड नहीं किए गए थे और फिर टाऊन प्लानिंग स्कीम के नक्शे भी पास नहीं हो पाए। इस बारे में नगर निगम अधिकारियों द्वारा सरकार को अवगत करवा दिया गया है जिसके तहत लोकल बॉडीज विभाग के प्रिंसीपल सैक्रेटरी व डायरैक्टर द्वारा कई बार मीटिंग की जा चुकी है। अब सरकार द्वारा पूरे पंजाब की नगर निगमों व इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट के अधिकारियों को पत्र जारी करके टाऊन प्लाङ्क्षनग स्कीम के नक्शे ऑनलाइन सिस्टम में अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं। इस काम को पूरा करने के लिए एक महीने की डैडलाइन फिक्स की गई है, तब तक नगर निगम को टाऊन प्लानिंग स्कीम एरिया के नक्शे मैनुअल पास करने की छूट दे दी गई है। 


करप्शन खत्म करने के नाम पर किया था ऑनलाइन नक्शे पास करने का प्रोजैक्ट
ऑनलाइन नक्शे पास करने का प्रोजैक्ट लागू करने के लिए सिद्धू द्वारा नगर निगम की बिल्डिंग ब्रांच में करप्शन खत्म करने का दावा किया गया था, क्योंकि उनके मुताबिक नक्शे पास करने की प्रक्रिया में जमकर करप्शन हो रही है और सैटिंग न करने वाले लोगों की फाइल को बिना वजह एतराज लगा कर लटकाया जाता है जिससे अवैध निर्माणों को बढ़ावा मिल रहा है।


 इस तरह काम कर रहा है सिस्टम
ऑनलाइन नक्शे पास करने के सिस्टम में तभी अप्लाई किया जा सकता है, जब पूरी फाइल बाईलॉज के मुताबिक बनी होगी जिससे नगर निगम की बिल्डिंग ब्रांच के अधिकारियों द्वारा बिना वजह ऐतराज लगा कर फाइल को लटकाने की गुंजाइश नहीं रहेगी। इसके अलावा अधिकारियों द्वारा नक्शा पास करने के लिए डैडलाइन फिक्स की गई है और अगर टाइम लिमिट के भीतर कोई ऑफिसर फाइल क्लीयर नहीं करता तो सिस्टम में खुद-ब-खुद ही नक्शा अगले चैनल में चला जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News