#KesariReview: जांबाज सिखों की दिलचस्प दास्तां बयां करती है ‘केसरी’

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2019 - 11:53 AM (IST)

स्टारकास्ट: अक्षय कुमार,परिणीति चोपड़ा
डायरेक्टरः अनुराग सिंह
रेटिंग: 4 स्टार/5*

 

नई दिल्ली। साल 2019 में अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की मोस्ट अवेटेड फिल्म 'केसरी' (Kesari) आज सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। होली (Holi) के दिन इन फिल्म के रूप में अक्षय कुमार ने दर्शकों को एक खूबसूरत तोहफा देते हुए केसरी के रंग में रंग लिया है। सारागढ़ी के युद्ध (Battle of Saragarhi) पर आधारित इस फिल्म में अक्षय कुमार सिख सैनिक हवलदार ईशर सिंह (Havildar Ishar Singh) की भूमिका में नजर आ रहे हैं वहीं परिणीति (Parineeti Chopra) उनकी पत्नी का रोल निभा रही हैं। इस फिल्म से पंजाबी फिल्मों का निर्देशन कर चुके अनुराग सिंह (Anurag Singh) ने बॉलीवुड में बतौर डायरेक्टर अपना डेब्यू किया है। इस फिल्म को देखने से पहले ये रिव्यू (Kesari Movie Review) जरूर पढ़ें।

 

PunjabKesari

 

वीरता से भरी 'कहानी' (Story of Kesari)
फिल्म की कहानी है 12 सितंबर, 1897 में लड़े गए सारागढ़ी के युद्ध की। यहां एक आर्मी पोस्‍ट पर ब्र‍िट‍िश सेना के तौर पर 21 सिख (Sikh Soldiers) तैनात थे। इन सिखों पर 10 हजार अफगानों ने हमला कर द‍िया था। इस हमले के बाद सिखों ने भागने की बजाय उनसे लड़ने का फैसला किया। इन सिखों की टुकड़ी को हवलदार ईशर सिंह (Havildar Ishar Singh) ने लीड किया था। उन अफगानों का पूरी बहादुरी के साथ सामना करते-करते ईशर सिंह समेत सभी 21 सिख इस युद्ध में शहीद हो गए। उनके हौसले ने अफगानों के पसीने छुड़ा दिए थे। इस युद्ध के दौरान 600 लोगों की मौत हो गई थी और 4800 लोग घायल हो गए थे। इस फिल्म ने इतिहास के एक बेहद महत्वपूर्ण हिस्से को शानदार तरीके से पर्दे पर दर्शाया है। देशभक्ति और साहस की एक अनोखी कहानी को बड़े आत्मीय तरीके से दिखाया गया है। वैसे तो फिल्म शुरू से ही दर्शकों को खुद से बांधे रखने में कामयाब होती है लेकिन इसके आखिरी 20 मिनट सबसे शानदार हैं। 

 

लाजवाब 'एक्टिंग' (Acting)
इस फिल्म से एक बार फिर अक्षय कुमार ने ये बात साबित कर दी है कि उनकी एक्टिंग का जवाब नहीं है। वो हमेशा की तरह इस फिल्म में दमदार और अलग अंदाज में नजर आए हैं। उन्होंने ईशर सिंह की भूमिका दिल से निभाने की पूरी कोशिश की है। उनके किरदार में आपको एक बहादुर सिख सैनिक की झलक बहुत ही साफ दिखाई देती है। इसे अक्षय कुमार के अब तक के करियर की सबसे बेहतरीन फिल्म कहा जा सकता है। फिल्म में रिणीति चोपड़ा का रोल भले ही बहुत छोटा है, लेकिन उन्होंने इसे अच्छी तरह निभाया है जो आपको जरूर पसंद आएगा।

 

 

बेहतरीन 'डायरेक्शन' (Direction)
पंजाबी फिल्मों (Punjabi Films) का निर्देशन कर चुके अनुराग सिंह ने पहली बार बॉलीवुड की फिल्म का निर्देशन किया है। उन्होंने बेहतरीन प्रयास किया है, जो काबिले तारीफ है। फिल्म को एक्शन सीन्स को बेहतरीन तरीके से फिल्माया गया है। फिल्म के टेक्निकल पार्ट की बात की जाए तो सेट से लेकर एडिटिंग तक और ऐक्शन से लेकर साउंड पर हर एक बारीकी से पूरा ध्यान दिया गया है।

 

सुकून देता 'म्यूजिक' (Music)
फिल्म का म्यूजिक बहुत ही खूबसूरत है। फिल्म के गानों में पंजाब की देसी मिठास का एहसास होता है। इसके म्यूजिक की सबसे खास बात ये है कि इन गानों में शोर-शराबा कम और सुकून ज्यादा है जो आपके दिल को छू लेगा। बात करें अगर फिल्म के बैकग्राउंड स्कोर की तो वो फिल्म को और भी ज्यादा प्रभावशाली बनाने का काम कर रहा है।

 

 

दमदार 'डायलॉग' (Dialogues)

आज मेरी पगड़ी भी केसरी... जो बहेगा वो लहू भी केसरी और मेरा जवाब भी केसरी...

ये फिल्म का वो डायलॉग है जो फिल्म के टीजर रिलीज होते ही लोगों की जुबान पर चढ़ गया था। इसके अलावा भी फिल्म में कई ऐसे दमदार डायलॉग हैं जो आपको जोश और इमोशन से भर देंगे।

 

 

 

बहुत कुछ है 'खास'
इतिहास के पन्नों में कैद इस सबसे बहादुरी से लड़ी गई सारागढ़ी की लड़ाई को जानने का बेहतरीन मौका है 'केसरी'। इसके साथ ही अगर आप अक्षय कुमार के फैन हैं और देशभक्ति से जुड़ी फिल्में या फिर पीरियड ड्रामा और वॉर पर आधारित फिल्में आपको पसंद है तो ये फिल्म आपके लिए ऑल इन वन का पैकेज है जिसे आपको मिस नहीं करना चाहिए।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Chandan

Recommended News

Related News