चुनावी समय में किसी भी नागरिक पर न बनाएं अनावश्यक दबाव : ए.डी.सी.

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2019 - 10:31 AM (IST)

फतेहाबाद (ब्यूरो): अतिरिक्त उपायुक्त डा. सुभीता ढाका ने कहा है कि स्वस्थ लोकतंत्र का यही उद्देश्य है कि नागरिक बिना किसी दबाव व प्रलोभन के अपने मत का प्रयोग कर जनप्रतिनिधि को चुनें। अतिरिक्त उपायुक्त बुधवार को स्थानीय पटवार भवन में फतेहाबाद खंड के पंच-सरपंचों के चुनाव संबंधी प्रशिक्षण शिविर को संबोधित कर रही थी। प्रशिक्षण शिविर में मास्टर ट्रेनरों ने ई.वी.एम., वी.वी.पैट की जानकारी दी।

डा. सुभीता ढाका ने कहा कि सरपंच की यह नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि गांव के सभी लोगों को स्वतंत्र और आजादी का माहौल मिले। चुनावी समय में किसी भी नागरिक पर कोई भी व्यक्ति अनावश्यक रूप से दबाव न बनाएं। अगर इस प्रकार की कोई सूचना सरपंच को मिलती है तो वे इसकी जानकारी प्रशासन को तुरंत दें। उन्होंने कहा कि लोगों को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा एक अभियान चलाया गया है। ग्राम सचिवालय में ई.वी.एम. और वी.वी.पैट के क्रियाक्लापों का बैनर भी लगवाए ताकि वहां पर आने वाले लोग वी.वी.पैट व ई.वी.एम. से मतदान करने की जानकारी प्राप्त कर सके। 

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि देश और प्रदेश में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो चुकी है। कोई व्यक्ति या नागरिक आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन देखता है तो इसकी शिकायत सी-विजिल एप पर कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सी-विजिल एप पर आने वाले शिकायतों को प्रशासन 100 मिनट में निपटान करेगा। नागरिक चुनाव संबंधी किसी भी प्रकार की जानकारी लेने के लिए टोल फ्री नंबर 1950 को डायल कर सकते हैं। इस अवसर पर डी.डी.पी.ओ. अनुभव मेहता, एस.ई.पी.ओ. पृथ्वी सिंह, मास्टर ट्रेनर जयभगवान भोरिया मौजूद थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static