शराब बांटने वाले लोगों पर रहेगी प्रशासन की कड़ी नजर

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2019 - 10:26 AM (IST)

फतेहाबाद (ब्यूरो): हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सी.ई.ओ.) राजीव रंजन ने मंगलवार को सभी जिला अधिकारियों के साथ आयोजित वीडियो कान्फ्रैंस में कहा कि अधिकारी होली त्यौहार के मद्देनजर राजनीतिक दलों और उनके प्रतिनिधियों द्वारा शराब बांटने की घटनाओं पर कड़ी नजर रखें। इस प्रकार की सूचना प्राप्त होते ही तुरंत कार्रवाई की जाए और संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो। उन्होंने लोकसभा आम चुनाव-2019 के लिए आदर्श आचार संहिता की समूचित अनुपालना सुनिश्चित करवाने को भी कहा।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि यह विशेष ध्यान रखें कि सभी राजनीतिक पार्टियों व प्रत्याशियों के प्रति पक्षपात या भेदभाव करने की शिकायत न आने पाए। उन्होंने अधिकारियों को आचार संहिता में हो सकने वाले और न हो सकने वाले सभी कार्यों व प्रावधानों की जानकारी देते हुए इनकी समुचित अनुपालना सुनिश्चित करवाने को कहा। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन के लिए किए जाने वाले कार्य आचार संहिता के दौरान भी किए जा सकते हैं।

अवैध हथियारों की धरपकड़ की जाए
सी.ई.ओ. राजीव रंजन ने कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में सूचनाओं के आधार पर अवैध हथियारों की धरपकड़ की जाए। इसके अलावा सभी जिलाधीश लाइसैंस हथियारों को जमा करने के निर्देश भी जारी करें। उन्होंने कहा कि किसी राजनीतिक दल अथवा प्रत्याशी द्वारा धार्मिक स्थलों या सरकारी भूमि पर अस्थायी कार्यालय नहीं बनाए जा सकते हैं। पोस्टर, पम्फलेट व अन्य प्रचार सामग्री का प्रकाशन करने वाले मुद्रक व प्रकाशक द्वारा आर.ओ. कार्यालय में इसकी सूचना देनी अनिवार्य है, साथ ही प्रकाशित सामग्री पर मुद्रक व प्रकाशक का नाम तथा प्रकाशित सामग्री की संख्या भी प्रकाशित होनी चाहिए।

यदि कोई राजनीतिक दल अथवा प्रत्याशी किसी के घर पर अपना झंडा लगाता है तो उसे मकान मालिक की लिखित अनुमति लेकर इसे 3 दिन के भीतर आर.ओ. (रिटॄनग ऑफिसर) कार्यालय में जमा करवाना होगा। यदि कोई प्रत्याशी निर्धारित अवधि में अनुमति पत्र जमा नहीं करवाता है तो उसे झंडा हटवाने को कहें। यदि वह झंडा नहीं हटवाता है तो अधिकारी झंडा हटवाकर प्रत्याशी को इसके खर्च की रिकवरी का नोटिस जारी करें। वीडियो कॉन्फ्रैंस में पुलिस अधीक्षक विजय प्रताप सिंह, एस.डी.एम. सरजीत नैन, डा. किरण सिंह, सुरेन्द्र बैनीवाल, सी.ई.ओ. डा. जयबीर यादव, डी.डी.पी.ओ. अनुभव मेहता व डी.आर.ओ. राजेश कुमार आदि मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static