सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई जारी, 400 अमेरिकी सैनिक रहेंगे मौजूद: ट्रम्प

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2019 - 08:45 AM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सीरिया में 400 अमेरिकी सैनिकों के मौजूद रहने की पुष्टि की है। ट्रम्प ने बुधवार को पत्रकारों से कहा कि सीरिया में हम 200 सैनिक छोड़ रहे हैं। इसके अलावा सीरिया में एक निश्चित समय के लिए इजरायल की सीमा से नजदीक एक अन्य स्थान पर अमेरिका के 200 सैनिक मौजूद रहेंगे। 

ट्रम्प ने की थी सैनिकों की वापसी की घोषणा
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 200 अमेरिकी सैनिक सीरिया के पूर्वोत्तर हिस्से में तैनात होंगे और 200 सैनिक अट-तन्फ में अमेरिकी सैन्य ठिकाने पर रहेंगे। ट्रम्प ने गत वर्ष दिसंबर में सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जारी लड़ाई में जीत का दावा करते हुए अमेरिकी सैनिकों की वापसी की घोषणा की थी। ट्रम्प के इस फैसले पर इजरायल समेत कई देशों ने चिंता जताई है। 

सैन्य अभियान चला रहा अमेरिका 
इससे पहले व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने फरवरी में एक वक्तव्य जारी कर सीरिया में एक निश्चित समय के लिए लगभग 200 अमेरिकी शांति सैनिकों के एक समूह के मौजूद रहने की पुष्टि की थी। गौरतलब है कि सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जारी लड़ाई में वर्ष 2015 से ही दो हजार से अधिक अमेरिकी सैनिक तैनात हैं। अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने सितंबर 2014 से सीरिया और इराक में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के खिलाफ सैन्य अभियान चला रखा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News