मलेरिया की रोकथाम के लिए एकजुट होकर करना होगा काम : फुलिया

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2019 - 01:12 PM (IST)

कुरुक्षेत्र (ब्यूरो): डी.सी. डा. एस.एस. फुलिया ने लघु सचिवालय के सभागार में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित जिला स्तरीय मलेरिया वर्किंग कमेटी की बैठक ली। इसमें डी.सी. ने डी.डी.पी.ओ. को निर्देश दिए कि सभी पंचायतों में 1-1 फॉङ्क्षगग मशीन खरीदना सुनिश्चित करें। स्पे्र कार्यक्रम में सहयोग करें। मलेरिया से सम्बन्धित जागरूकता कार्यक्रमों में सरपंचों और पंचों को शामिल करें। उन्होंने जी.एम. रोडवेज को निर्देश दिए कि खुले में पड़े टायरों को ठीक प्रकार से कवर करें ताकि पानी उनमें जमा न हो और मच्छर का लारवा पैदा न हो। महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को कहा कि सम्बन्धित क्षेत्रों में सभी घरों में जाने पर वी.बी.डी. के निवारक और नियंत्रण उपायों के बारे में जनता को जागरूक करें। 

उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी वर्कर्स की मीटिंग लें तथा महिलाओं की समय-समय पर बैठक करें। डी.सी. ने शिक्षा विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि स्कूलों में प्रार्थना के समय एकत्रित छात्रों को जागरूक करने के लिए ट्रांसमिशन सीजन के अंत तक रविवार को ड्राई डे मनाया जाए। पी.डब्ल्यू.डी. के अधिकारियों को कहा कि सड़कों का कार्य करते समय जल निकासी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिन पंचायतों में फॉङ्क्षगग मशीन चलाने के लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता है, उन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा। 

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कहा कि लोगों को मलेरिया से बचाव हेतु उपाय बताएं। इस मौके पर एस.डी.एम. थानेसर अश्विनी मलिक, एस.डी.एम. पिहोवा निर्मल नागर, एस.डी.एम. लाडवा अनिल यादव, सी.एम.ओ. डा. सुखबीर सिंह सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static