करतारपुर साहिब कोरीडोर में भारत वाली साइड यात्रियों के लिए बनाई जाएगी सराय : सिरसा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2019 - 12:42 PM (IST)

अमृतसर(अनजान, सर्बजीत): दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान मनजिन्द्र सिंह सिरसा श्री हरिमंदिर साहिब नतमस्तक हुए। उन्होंने श्री हरिमंदिर साहिब में कीर्तन श्रवण किया। कड़ाह प्रसाद की देग करवाई और परिक्रमा की।

सूचना केंद्र में शिरोमणि कमेटी के सचिव महेन्द्र सिंह गांव का आहली, श्री हरिमंदिर साहिब के मैनेजर जसविन्द्र सिंह दीनपुर और गुरिन्द्र सिंह, अकाली दल के जिला शहरी प्रधान गुरप्रताप सिंह, एग्जीक्यूटिव मैंबर हरजाप सिंह सुल्तानविंड, सूचना अधिकारी जसविन्द्र सिंह जस्सी, हरिन्द्र सिंह रोमी और अमृतपाल सिंह ने सिरसा को श्री हरिमंदिर साहिब का मॉडल, लोई और सिरोपा देकर सम्मानित किया। सिरसा को श्री हरिमंदिर साहिब में भाई कुलविन्द्र सिंह अरदासिए ने भी सिरोपा के साथ सम्मानित किया। इसके बाद पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि श्री गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के समय करतारपुर साहिब कोरीडोर में भारत वाली साइड डेरा बाबा नानक में संगत की सुविधा के लिए सराय बनाई जाएगी जिसकी सेवा बाबा बचन सिंह जी कारसेवा वालों ने स्वीकार कर ली है।

दिल्ली की सिंह सभाओं के ग्रंथियों, रागियों, प्रचारकों के ब‘चों की 100 प्रतिशत ट्यूशन फीस दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के स्कूलों में माफ की जाएगी। यही रूल्ज कमेटी कर्मचारी के ब‘चों पर भी लागू होंगे। मोती बाग की सराय मुकम्मल हो चुकी है। इसमें एन.आर.आई. के लिए 50 प्रतिशत कमरे रखे जाएंगे। उनको एयरपोर्ट से लाने के लिए विशेष गाडिय़ों का इंतजाम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि श्री गुरु नानक देव के नाम पर सिक्का भी जारी किया जाएगा। दिल्ली समिति की तरफ से 46 हलकों में प्रचारक लगाए जाएंगे जो घर-घर जाकर गुरु साहिब का उपदेश देंगे और बच्चों को गुरबाणी और सिख इतिहास से अवगत करवाएंगे। गुरुद्वारों की सारी व्यवस्था पारदर्शी की जाएगी चाहे कोई लंगर की पर्ची ही कटाएगा उसे ऑनलाइन पर्ची मिलेगी। 


श्री गुरु नानक देव के दर्शन घर-घर करवाने के लिए डिजीटल फिल्में बनाई जाएंगी   
सिरसा ने कहा कि श्री गुरु नानक देव के दर्शन लोगों को घर-घर करवाने के लिए डिजीटल फिल्में बनाई जाएंगी। लोगों को यह संदेश दिया जाएगा कि विज्ञान जो आज बता रहा है गुरु नानक देव ने वह 550 साल पहले ही बता दिया था। उनके साथ दिल्ली कमेटी के अधिकारियों के अलावा अमृतसर से हरप्रीत सिंह बेदी, नरिन्द्र सिंह बिट्टू, सुखपाल सिंह बाजवा और कुलदीप सिंह संधू आदि ने भी माथा टेका।

अंदर सिरोपा देने से संगत ने किया एतराज
दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के नवनियुक्त प्रधान मनजिन्द्र सिंह सिरसा जब श्री हरिमंदिर साहब में माथा टेकने पहुंचे तो वहां से कुछ संगत ने उनकी रंगी हुई दाड़ी को देख कर तरह-तरह की बातें करनीं शुरू कर दीं। जब सिरसा को सचखंड में सिरोपा के साथ सम्मानित किया गया तो यह बात और भी आग की तरह फैल गई कि रंगी हुई दाड़ी वाले पतित सिख को सचखंड में सिरोपा कैसे दे दिया गया। इसके उपरांत जब सिरसा के साथ बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि वह इस अवज्ञा के लिए पांच प्यारों के पास पेश हो चुके हैं और उनके द्वारा जो सेवा लगाई गई थी वह पूरी कर ली है और आज गुरुघर अरदास कराने के लिए आए हैं। आगे से ऐसी भूल नहीं करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News