जेट एयरवेजः पायलटों ने दी हड़ताल की चेतावनी, कुछ रूटों पर दोगुना हुआ हवाई किराया

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2019 - 12:20 PM (IST)

मुंबईः गंभीर वित्तीय संकट से जूझ रही एयरलाइन जेट एयरवेज की मुश्किलें लगातार बढ़ रही हैं। मंगलवार को इस एयरलाइन कंपनी के घरेलू उड़ानों वाले पायलटों की संस्था ने स्पष्ट चेतावनी दे डाली कि इस महीने सैलरी नहीं मिली तो वे 1 अप्रैल से हड़ताल पर चले जाएंगे। इससे पहले, सोमवार को जेट ने लीज पर लिए विमानों का किराया नहीं चुका पाने के कारण 6 और जहाज सेवा से हटा लिए। इस वजह से जेट की देशभर की कई उड़ानें रद्द हो गईं। 

PunjabKesariविकट होते हालात 
परिस्थिति कितनी विकट हो चुकी है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि सोमवार को सिर्फ मुंबई एयरपोर्ट्स से ही जेट की 100 फ्लाइट्स कैंसल कर दी गईं। मंगलवार को जेट के कुल 119 जहाजों में से सिर्फ 36 ही उड़ान भर सके थे। उड़ानें रद्द होने से बड़ी तादाद में यात्री मुंबई एयरपोर्ट्स पर फंस गए। इनमें बिजनसमैन से लेकर रिसर्च साइंटिस्ट तक शामिल रहे।   

PunjabKesariदोगुने हुए टिकटों के दाम 
अचानक रद्द ही उड़ानों के कारण जहाजों में यात्रियों के लिए जगह कम पड़ने लगे, इस वजह से हवाई किराया रातों-रात बढ़ गया। मुंबई-दिल्ली, मुंबई-बेंगलुरु, मुंबई-कोलकाता और मुंबई-चेन्नई जैसे रूटों के लिए उड़ान से कुछ घंटे पहले के टिकटों के दाम पिछले वर्ष इसी वक्त के मुकाबले दोगुने हो गए। मुंबई-चेन्नई टिकट के लिए सभी कंपनियों का किराया पिछले वर्ष के 5,369 रुपए के मुकाबले बढ़कर 26,073 रुपए हो गया। इक्सिगो के सीईओ और को-फाउंडर आलोक बाजपेयी ने कहा, 'होली के साथ-साथ गर्मी की छुट्टियां करीब आने के कारण हवाई टिकटों के दाम बढ़े रहेंगे।' 

PunjabKesariयात्रियों पर मार 
लीज का किराया नहीं दे पाने के कारण जेट को सिर्फ मार्च महीने में अपने 23 एयरक्राफ्ट सेवा से हटाने पड़े। इसका परिणाम हवाई यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है। अब किसी भी कंपनी के विमान से मुंबई-दिल्ली की यात्रा पर 15,518 रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं जबकि पिछले वर्ष मार्च में 6,577 रुपए का ही टिकट लग रहा था। इसी तरह, मुंबई-चेन्नै की यात्रा के लिए 5,369 रुपए की जगह अब 26,000 रुपए जबकि मुंबई-बेंगलुरु के लिए 2,600 रुपए की जगह 16,000 रुपए वसूले जा रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News