व्यापारियों ने चीनी सामान की जलाई होली, करोड़ों का माल राख

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2019 - 11:10 AM (IST)

नई दिल्लीः हाल ही में चीन द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चौथी बार मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने पर वीटो का उपयोग करने और एक लम्बे अर्से से पाकिस्तान की हर प्रकार की मदद करने पर देशवासियों का चीन के प्रति गुस्सा प्रकट करने के लिए देश के व्यापारियों के सबसे बड़े संगठन कन्फैडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के आह्वान पर आज दिल्ली सहित देश भर के विभिन्न राज्यों में व्यापारी संगठनों ने 1500 से अधिक स्थानों पर चीनी वस्तुओं की होली जलाई और चीन के बने सामान का बहिष्कार करने का संकल्प लिया। 

PunjabKesari

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि व्यापारी देश की अर्थव्यवस्था के चौकीदार हैं और इस दृष्टि से अब भारत में चीन के व्यापार को और अधिक पनपने नहीं दिया जाएगा। जो भी देश भारत की सुरक्षा के खिलाफ खड़ा होगा व्यापारी उसका बहिष्कार करेंगे।

PunjabKesari

चीनी वस्तुओं पर कम से कम 300 से लेकर 500% लगनी चाहिए कस्टम ड्यूटी 
व्यापारियों ने यह भी कहा कि चीन से आयात होने वाली वस्तुओं पर कम से कम 300 से लेकर 500 प्रतिशत की कस्टम ड्यूटी लगा देनी चाहिए जिससे चीन से आयात होने वाले सामान में कमी आए, वहीं दूसरी ओर भारतीय बंदरगाहों पर चीन से आने वाले प्रत्येक माल की कड़ी जांच हो और आयात हुए माल का सही मूल्य आंका जाए क्योंकि बड़ी मात्रा में चीन से जो सामान आता है उसकी बिलिंग वास्तविक कीमत से काफी कम होती है। सरकार ऐसे माल को जब्त करे। 

PunjabKesari

कैट चीनी वस्तुओं के बहिष्कार का शुरू करेगा राष्ट्रीय अभियान
खंडेलवाल ने कहा कि कैट चीनी वस्तुओं के बहिष्कार का एक राष्ट्रीय अभियान शुरू कर रहा है जिसमें व्यापारियों को समझाया जाएगा कि किस प्रकार चीनी सामान बेचकर हम परोक्ष रूप से पाकिस्तान द्वारा आतंकी गतिविधियां चलाने में उसकी मदद कर रहे हैं इसलिए चीनी सामान खरीदना बंद करें वहीं दूसरी ओर उपभोक्ताओं के बीच भी एक चेतना अभियान चलाया जाएगा जिसमें उनको चीनी सामान खरीदने से होने वाले नुक्सान के बारे में बताते हुए चीनी सामान का बहिष्कार करने का आग्रह किया जाएगा।

भारतीय बाजार से खदेड़ देंगे चीन को
देश भर में व्यापारियों ने बेहद उत्साह और जबरदस्त रोष के साथ चीनी सामान की होली जलाते हुए चीन को कड़ा संदेश दिया। राजधानी दिल्ली के व्यस्ततम बाजार और चीनी सामान के हब के रूप में माने जाने वाले सदर बाजार के बारा टूटी चौक पर दिल्ली के विभिन्न भागों के हजारों व्यापारियों ने चीनी सामान का एक टीला बनाकर उसकी होली जलाई और नारे लगाते हुए चीन को चेतावनी दी की कि भारत में पाकिस्तान द्वारा चलाई जा रही आतंकी गतिविधियों में पाक की मदद करना बंद करे नहीं तो वे भारत जो चीन के लिए विश्व का सबसे बड़ा बाजार है, से चीन को खदेड़ देंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News