पब्लिक मनाएगी होली, पुलिस करेगी रखवाली

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2019 - 11:15 AM (IST)

भिवानी (ब्यूरो): आज यानि बुधवार को होली का त्यौहार है और वीरवार को फाग है। इसलिए हर साल आने वाले इन 2 दिनों के दौरान लोग खूब मौज-मस्ती करते हैं। इसके अलावा इन 2 दिनों के दौरान कुछ असामाजिक तत्व किसी न किसी अप्रिय वारदात को भी अंजाम देने का काम करते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए जिला पुलिस ने इस बार जिले में किसी अप्रिय घटना पर रोक लगाने के लिए पूरी तैयारी की है। 

इसके तहत जिला पुलिस बुधवार सुबह 10 बजे ही पूरे जिले को 24 नाकों से सील करते हुए वहां से गुजरने वाले वाहनों को चैक करने का काम करेगी। पुलिस की यह ड्यूटी वीरवार शाम 5 बजे तक लगातार जारी रहेगी। इसके शहर के बाजार पर पुलिस की विशेष नजर रहेगी। वहीं इन 2 दिनों के दौरान एस.पी. की ओर से जारी आदेशों के अनुसार किसी पुलिसकर्मी को किसी तरह का नशा नहीं करने की हिदायत दी है। 

महिला एस.आई. रहेगी दंगारोधी उपकरणों के साथ 
इसके अलावा एस.पी. के आदेशानुसार महिला थाने में कार्यरत महिला एस.आई. नीलम देवी महिला थाने में अपनी टीम के साथ दंगारोधी उपकरण साथ रखेगी। वहीं होली वाले दिन बाजार में भीड़ होने और महिलाओं के गले से चेन झपटने की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए एस.पी. ने शहर के बाजारों में महिला पुलिसकर्मियों को अतिरिक्त रूप से नियुक्त किया है। वहीं जिले की सभी पी.सी.आर. और राइडर इन 2 दिनों के दौरान बिना रुके अपने अपने क्षेत्र में लगातार गश्त करेंगी। 

शहर के बाजारों पर पुलिस का मुख्य फोकस 
इसी कड़ी में पुलिस ने शहर के बाजार पर मुख्य रूप से फोकस रखा है। इसके तहत पुलिस को हांसी गेट से घंटाघर, घंटाघर से सराय चौपटा, सराय चौपटा से बर्तन बाजार, बर्तन बाजार से जैन चौक, जैन चौक से दादरी गेट, दादरी गेट से बावड़ी गेट, दादरी गेट से हनुमान गेट, हनुमान गेट से घोषियान चौक, घोषियान चौक से हालु बाजार, हालु बाजार से सर्राफा बाजार, सर्राफा बाजार से बिचला बाजार, बिचला बाजार से नया बाजार और सैक्टर 13 के बाजार में भी 4-4 पुलिसकर्मियों को नियुक्त किया है। इसके अलावा जहां भी अतिरिक्त पुलिस बल की जरूरत पड़ेगी वहां तत्काल पुलिसकर्मियों को भेजा जाएगा। 

अपनी भाषा पर पुलिसकर्मी रखें संयम 
एस.पी. की ओर से जारी हिदायतों के अनुसार भीड़भाड़ व संवेदनशील स्थानों पर तैनात पुलिसकर्मियों को यह हिदायत दी जाती है कि वे इन 2 दिनों के दौरान अपनी भाषा पर संयम रखें और लोगों से मधुर व्यवहार करें। इसके अलावा वे महिलाओं और बच्चों के साथ कोमलता से व्यवहार करते हुए खुद किसी तरह के नशे से अपने आपको दूर रखें। इसके अलावा पुलिसकर्मी अपने अपने क्षेत्र में लाउडस्पीकर और ऊंची आवाज में बजने वाले यंत्रों पर प्रतिबंध लगाएंगे। इसी प्रकार पुलिसकर्मी इन दिनों के दौरान जिले में अवैध रूप से बिकने वाली शराब व नशीले पदार्थों की बिक्री पर पूरी तरह रोक लगाने का काम करें। 

यह बोले एस.पी. 
इस बारे में एस.पी. गंगाराम पूनिया ने बताया कि इस बार होली के त्यौहार को जिले में पूरी तरह शांतिपूर्वक मनाने के लिए पुलिस ने अपना मास्टर प्लान बनाया है। उन्होंने बताया कि इस तरह के पवित्र त्यौहार पर जिले में किसी तरह की अशांति पैदा करने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा और जिले के लोगों को इस त्यौहार को शांतिपूर्वक मनाने में पुलिस की ओर से पूरी तरह सहयोग दिया जाएगा। इसके लिए पुलिस ने पूरे प्रबंध कर लिए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static