Health: केसर से होगा मिर्गी का इलाज, डिप्रेशन मरीजों के लिए भी रामबाण दवा

punjabkesari.in Friday, Mar 22, 2019 - 07:21 PM (IST)

औषधीय गुणों से भरपूर केसर का सेवन सुदंरता के साथ-साथ कई हेल्थ प्रॉब्लम भी दूर करता है। विटामिन ए, फोलिक एसिड, पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, सेलेनियम, जिंक और मैग्नीशियम के गुणों से भरपूर केसर शरीर को बहुत-सी बीमारियों से बचाते हैं। मगर हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार, केसर अब मिर्गी के मरीजों के लिए रामबाण साबित होगा। जी हां, केसर से एक ऐसी दवाई बनाई गई है, जो मिर्गी रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी।

 

केसर से होगा मिर्गी का इलाज

बता दें कि यह दवा सीएसआईआर - आईएचबीटी पालमपुर की लैब में तैयार की गई है। इस दवाई का चूहों पर सफल प्रयोग भी किया जा चुका है। केसर पर लंबे समय तक शोध करने के बाद वैज्ञानिकों ने इसमें एक तत्व पाया, जो मिर्गी के दौरे को कम करने की क्षमता रखता है।

PunjabKesari

सिर्फ कश्मीर नहीं, इन राज्यों में होगी केसर की खेती

केसर दुनिया के सबसे महंगे मसालों में से एक है, जिसकी खेती ठंड़े इलाकों में की जाती है। भारत में केसर के लिए कश्मीर का उत्पादन किया है। वहीं ईरान केसर उत्पादन का सबसे बड़ा केंद्र है लेकिन केसर के फायदों को देखते हुए अब भारत के अन्य राज्यों में भी इसका उत्पादन किया जाएगा। उत्तराखंड, तमिलनाडु, मणिपुर और अरुणाचल जैसे कई शहरों में केसर के उत्पादन का ट्रायल शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा संस्थान महाराष्ट्र में भी इसका ट्रायल जल्दी किया जाएगा।

 

महिलाओं के लिए फायदेमंद है केसर

केसर वाला दूध या पानी में बहुत सारे खनिज पदार्थ होते हैं, जो महिलाओं की पीरियड्स से लेकर ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें विटामिन ए, फोलिक एसिड, पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, सेलेनियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसे गुण भी होते हैं, जो महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है। साथ ही प्रेग्नेंसी में भी इसका सेवन महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

PunjabKesari

हैवी पीरियड्स

कुछ लड़कियों को अक्सर यह शिकायत रहती है कि उन्हें पीरियड्स खुलकर नहीं आते। ऐसे में आप पीरियड्स आने से कुछ पहले केसर वाला पीएं। इसमें हीटिंग एजेंट होते हैं, जो भारी अवधि का कारण बनते हैं। अगर आपको PCOS की समस्या है तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं लेकिन अगर आपको पहले से ही हैवी ब्लीडिंग होती है तो इसका सेवन पीरियड्स के दिनों में करें। इससे पीठ, कमर और बदन दर्द की शिकायत भी नहीं होगी।

केसर खाने का सही तरीका

-1 कप उबलते पानी में केसर के 3-4 धागे डालें, इसे 10 मिनट उबलने दे और फिर चाय की तरह सेवन करें। 
-एक कप दूध में चीनी और 2-3 धागे केसर को 5 मिनट तक के लिए उबलने के बाद पीेएं।
-खीर, सब्जी या सलाद में 1 मिलीग्राम केसर पाउडर को मिला कर खा सकते हैं। 

PunjabKesari

केसर खाने के अन्य फायदे
डिप्रेशन को करता है दूर

केसर मौजूद न्यूरोट्रांसमीटर डोपामाइन, सेरोटोनिन और नॉरपेनेफ्रिन दिमाग को प्रभावित करते है, जिससे आपका मूड फ्रेश रहता है और डिप्रेशन की परेशानी दूर होती है। नियमित 30 ग्राम केसर का सेवन करने से अल्जाइमर से पीड़ित मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार होता है। जिन लोगों को अनिद्रा की परेशानी है उनके लिए भी केसर फायदेमंद है। अगर आप डिप्रेशन की शिकार हैं तो केसर वाला दूध अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

अस्थमा से बचाव

बदलते मौसम में अस्थमा की बीमारी से पीड़ित लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में केसर वाला दूध पीने से अस्थमा की प्रॉब्लम धीरे- धीरे कम होने लगती है।

कैंसर से बचाव

इसमें क्रोकिन नामक वॉटर सॉल्यूबल कैरोटिन होता है जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। इसका सेवन दूध, खीर, मिठाइयों आदि में डालकर खाया जा सकता है।

आंखों की रोशनी तेज

आजकल बूढ़ों से लेकर बच्चों तक हर कोई कम दिखाई देने की समस्या से परेशान है। ऐसे में रोजाना केसर का सेवन न केवल आंखों की रोशनी तेज करता है बल्कि इससे चश्मा भी उतर जाता है।

लंबे समय तक न करें केसर का सेवन

केसर का सेवन कर रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि लगातार 6 हफ्ते तक इसे डाइट में शामिल न करें। लंबे समय तक इसका सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। हफ्ते में 2 या 3 बार केसर वाला दूध पी सकते हैं। इसके लिए डॉक्टरी परामर्श ले सकते हैं।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static