स्कूल बस गेहूं की फसल में पलटी, बाल-बाल बचे बच्चे

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2019 - 09:00 AM (IST)

तपा मंडी (गर्ग) :  भाई जगता जी मॉडल स्कूल की बस आलीके से ढिलवां (बरनाला) को जाती लिंक रोड पर गेहूं की खड़ी फसल में पलटने के कारण 5 दर्जन के करीब स्कूली बच्चे बाल-बाल बच गए। जानकारी अनुसार चालक गुरप्रीत सिंह ने बताया कि वह बच्चों को पेपर खत्म होने के बाद ढिल्लवां वादियों, ढिल्लवां और मोड़ गांवों में छोडऩे जा रहा था, जब बस थोड़ी दूर पहुंची तो सामने से आते मोटरसाइकिल को क्रॉस करवाने के लिए खड़ी कर ली जिससे किनारों की मिट्टी नरम होने के कारण खड़ी बस पलट गई जिसमें 60 के करीब बच्चे सवार थे। सभी बाल-बाल बच गए, किसी को भी चोट नहीं आई।
PunjabKesari
पूछने पर चालक ने कहा कि यह बस 2007 मॉडल की है। जब घटना संबंधी बच्चों के मां-बाप को पता लगा तो उनके पैरों तले से जमीन खिसक गई और घटनास्थल की तरफ भागे परन्तु सभी बच्चे सही सलामत होने के कारण वे अपने वाहनों पर बैठाक र घर ले आए।हादसे को देखकर बच्चे और उनके माता-पिता घबराए हुए थे। पास खड़े कुछ किसानों का कहना है कि सड़क की चौड़ाई बहुत कम होने के कारण बस खड़ी गेहूं के खेतों में पलट गई, चालक का कोई कसूर नहीं है। बच्चों के माता-पिता ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर बताया कि स्कूल संचालक खुद बसें न खरीदकर किसी दूसरे व्यक्ति से ठेके पर बसें चलवा रहे हैं और मां-बाप से मोटी फीसें वसूल क र जेबें भर रहे हैं। स्कूली बस चालक क्षमता से अधिक बच्चे भर लेते हैं। बस पर स्कूल का नाम तक नहीं लिखा हुआ था।



सरकार को चाहिए कि स्कूली बसों में लगे सी.सी.टी.वी. कैमरे, सभी कागजात और बस की हालत चैक की जाए जिससे बच्चों के साथ खिलवाड़ न हो। आए दिन खटारा बसों के पलटने और दुर्घटनाएं होने पर प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं कर रहा। अब देखना है कि निजी संचालकों की तरफ से नियमों की धज्जियां उड़ाने पर प्रशासनिक अधिकारी सख्त रवैया अपनाते हैं या नहीं। जब स्कूल के प्रिंसीपल के साथ बात की गई तो उन्होंने कहा कि आज एक दिन के लिए दूसरी बस लाई गई थी, पहली बस ठीक करने के लिए खड़ी हुई है, सभी बच्चे ठीक-ठाक हैं। जिला शिक्षा अफसर बरनाला राजवंत कौर का कहना है कि वह अभी परीक्षा केंद्रों का दौरा करके गए हैं परन्तु उनके ध्यान में मामला नहीं है, पता करके जरूरी सावधानियां चैक करेंगे।जब डी.सी. तेज प्रताप सिंह फूलका से बात की गई तो उन्होंने बताया कि वह डी.टी.ओ. को निर्देश जारी कर बस के सभी कागजात चैक कर कार्रवाई अमल में लाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anjna

Recommended News

Related News