1783 किसानों को मिलेगा फसल खराब का मुआवजा

punjabkesari.in Tuesday, Mar 19, 2019 - 01:48 PM (IST)

करनाल (सरोए): तेज बारिश के चलते सितम्बर माह में जिन किसानों की धान की फसल खराब हो गई थी, उनमें से करीब 1783 किसानों को करीब 3 करोड़ 41 लाख 67 हजार 576 रुपए मुआवजा मिलेगा। किसानों को मुआवजा मिलना भी शुरू हो गया। जिन किसानों को मुआवजा नहीं मिला है, उन किसानों का रिकार्ड चैक किया जा रहा है, जो भी किसान पात्र पाए जाएंगे उनको भी मुआवजा दिया जाएगा। फिलहाल लिस्ट अंतिम नहीं है और लिस्ट आने की बात कही जा रही है, वहीं दबी जुबान में एक कृषि अधिकारी ने बताया कि जो लिस्ट आई है, वही फाइनल लिस्ट की तरह ही है। जो किसान रह गए है, उनमें से काफी किसानों का फसल बीमा ही नहीं था, अन्य किसानों की देखा देखी में फार्म भर दिए। इसके अलावा हजारों किसानों ने निर्धारित समय पर फार्म नहीं भरे। 

काबिलेगौर है कि सितम्बर माह में तेज बारिश व तेज हवा के चलते धान की खड़ी फसल खराब हो गई थी, पानी भर गया था जिसके बाद फसल बीमा योजना के तहत 48 घंटे में कृषि विभाग में खराब फसल के मुआवजा के लिए अप्लाई करना था। करीब 12000 किसानों ने तय समय में कृषि विभाग में आवेदन कर दिए थे, जबकि करीब 3000 किसानों ने तय समय के बाद आवेदन किया था लेकिन सभी किसानों की फसलों का सर्वे करने का दावा किया था। अब उनमें से करीब 1783 किसानों को मुआवजा मिलेगा। 

यह रहे कारण
सर्वे के दौरान कुछ किसानों की फसल कट चुकी थी, जबकि हजारों किसानों ने फसल बीमा नहीं करवाया था। कुछ ने देखादेखी फार्म भर दिए थे। इसके अलावा काफी किसानों ने स्पैशल गिरदावरी के दौरान फार्म भरे थे। इसलिए कम किसानों को ही मुआवजा मिलना संभव हुआ है। इसको लेकर किसानों में एक प्रकार से रोष भी देखा जा रहा है। 

क्या कहते हैं कृषि उप-निदेशक
कृषि उप-निदेशक डॉ. आदित्य प्रताप डबास ने बताया कि फिलहाल साढ़े 1700 से अधिक किसानों का मुआवजा आया है, जो किसानों को मिलना भी शुरू हो गया। जो किसान बच गए है, उनके कागजातों को चैक किया जा रहा है। जो योग्य किसान होंगे। उन्हें भी मुआवजा मिलेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static