160 किलोमीटर दूर साइन होने जाती हैं फाइलें

punjabkesari.in Monday, Mar 18, 2019 - 08:15 PM (IST)

चम्बा (विनोद): जिला चम्बा उद्योग की दृष्टि से बेहद पिछड़ा हुआ है, वहीं इस विभाग को जिला में कमजोर करने में सरकार ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी है। इस बात का प्रमाण यह है कि जिला उद्योग विभाग के जी.एम. का कार्यभार यहां से 160 किलोमीटर दूर धर्मशाला में जी.एम. के सहारे चला हुआ है तो यहां तैनात एक मैनेजर महोदय पिछले दो-अढ़ाई माह से बद्दी में ड्यूटी बजा रहे हैं। यह बात और है कि हर माह उनका वेतन जिला चम्बा से निकलता है। अधीक्षक की बात करें तो यह पद यूं तो कागजों में भरा पड़ा है लेकिन यहां तैनात महिला कर्मी पिछले कई महीनों से प्रदेश के दूसरे जिला हमीरपुर में ड्यूटी दे रही है। यह बात और है कि उनका वेतन भी जिला चम्बा के कार्यालय से निकल रहा है। यानी सरकारी कागजों में जो कर्मचारी इस विभाग के तहत जिला चम्बा में तैनात हंै असल में वे प्रदेश के दूसरे जिला में ड्यूटी बजा रहे हैं। ऐसे में जिला के उद्योग विभाग की यह स्थिति जिला चम्बा को उद्योग के क्षेत्र में कैसे अग्रसर कर सकती है।

PunjabKesari

करीब एक दर्जन योजनाएं विभाग के सहारे

जानकारी के अनुसार उद्योग विभाग पर जिला में करीब एक दर्जन से अधिक सरकारी योजनाओं को अमलीजामा पहनाने का जिम्मा है तो साथ ही पात्रों को समय पर उन योजनाओं से लाभान्वित करने का दायित्व भी विभाग पर है। सूत्रों की मानें तो विभाग की किसी भी फाइल पर जी.एम. के हस्ताक्षरों का होना बेहद जरूरी है। चम्बा में जी.एम. का पद रिक्त चला हुआ है तो धर्मशाला के जी.एम. कार्यालय में ये फाइलें भेजनी पड़ती हैं। ऐसे में एक कर्मचारी को माह में कई बार धर्मशाला के चक्कर काटने के लिए मजबूर होना पड़ता है। इस काम चलाऊ व्यवस्था के चलते न सिर्फ लोगों के कार्यों में देरी हो रही है बल्कि सरकारी खजाने को भी नुक्सान पहुंच रहा है। उक्त अधिकारी धर्मशाला से कभी-कभार ही चम्बा पधारते हैं। यानी जिला चम्बा का उद्योग विभाग पूरी तरह से धर्मशाला के जी.एम. की करुणा पर आश्रित होकर रह गया है।

कुल्लू में तैनात जी.एम. का कुछ दिन पहले चम्बा के लिए तबादला हो चुका है

 उद्योग विभाग निदेशक शिमला हंसराज का कहना है कि कुल्लू में तैनात जी.एम. का कुछ दिन पहले चम्बा के लिए तबादला हो चुका है तो वहीं मैनेजर की बद्दी में तैनाती विभाग ने अस्थायी तौर पर की हुई है। जहां तक अधीक्षक के हमीरपुर में तैनात होने की बात है तो इसकी जांच की जाएगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Kuldeep

Recommended News

Related News