हरियाणा शिक्षा बोर्ड को नकल रोकने में नहीं मिल रहा पुलिस का अपेक्षित सहयोग

punjabkesari.in Monday, Mar 18, 2019 - 06:02 PM (IST)

भिवानी(अशोक भारद्वाज): अपने स्तर पर हर तरह के प्रयास कर चुके हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने प्रदेश के पुलिस प्रमुख से अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर व्यापक फोर्स मुहैया करवाए जाने की मांग को लेकर दोबारा पत्र लिखा है। बोर्ड प्रशासन ने माना है कि नकल के मामलों में तो विगत वर्ष की तुलना में कमी दर्ज की गई है मगर बाहरी भीड़ एवं बाहरी हस्तक्षेप के कारण परीक्षाओं की शुचिता भंग हो रही है। इस पर पुलिस ही प्रभावी अंकुश लगा सकती है तो पंचायतों को भी मामले में गंभीर होने की बात कही है।

बता दें कि पूरे प्रदेश में 7 मार्च से हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं आयोजित करवाई जा रही हैं। इन परीक्षाओं में 7 लाख 65 हजार 549 परीक्षार्थी 1738 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा दे रहे हैं। परीक्षाओं में जहां परीक्षा केन्द्रों के इर्द गिर्द धारा 144 लगाई गई है, वहीं दूसरी ओर 360 के करीब उडऩदस्ते भी बोर्ड द्वारा नकल रोकने के लिए गठित किए गए हैं। खुद बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह व बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद परीक्षा केन्द्रों पर छापेमारी कर रहे हैं। मगर इन सब प्रयासों के बावजूद हर रोज नकल के मामले सामने आ रहे हैं। 

अब बोर्ड के प्रबंधों की बात करें तो अब तक की परीक्षाओं में प्रदेश भर में विभिन्न फ्लाईंग्स द्वारा 1785 नकल के मामले दर्ज किए गए हैं। परीक्षा ड्यूटी में अनियमितता बरतने के आरोपों के बाद 52 सुपरवाईजर तथा दो केन्द्र अधीक्षक परीक्षा ड्यूटी मुक्त किए जा चुके हैं। यही नहीं प्रदेश भर में 183 संवेदनशील व अति-संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों में से 12 केन्द्रों को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया है और 39 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षाएं रद्द की गई हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static