3 वर्ष से असुरक्षित घोषित बिल्डिंल में पढ़ाई करे रहे मंडीरा वाला स्कूल के विद्यार्थी

punjabkesari.in Monday, Mar 18, 2019 - 11:14 AM (IST)

 

मोगा (गोपी): एक तरफ जहां पंजाब सरकार व शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स्कूलों में पढ़ाई का स्तर ऊंचा उठाने के लिए बड़े दावे किए जाते हैं, वहीं जमीनी हकीकत यह है कि अभी तक कई सरकारी स्कूलों में तो बुनियादी सहूलियतों की बड़ी कमी है जिस कारण विद्यार्थी व संबंधित स्कूलों के स्टाफ को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ताजा मामला जिला मोगा के गांव मंडीरा वाला के सरकारी मिडल स्कूल का है, जहां स्कूल की असुरक्षित इमारत कारण विद्यार्थी ठंड के दिनों तथा कड़कती धूप में नीले अम्बर के नीचे ही मजबूरी वश अक्षर ज्ञान हासिल कर रहे हैं।

हैरानी की बात तो यह है कि 3 वर्षों से यह मामला स्कूल के स्टाफ व गांव निवासियों द्वारा शिक्षा विभाग तथा पंजाब सरकार के नुमाइंदों के सामने उठाया गया है, लेकिन अभी तक इस तरफ किसी की भी नजर नहीं पड़ी जिस कारण विद्याॢथयों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ‘एक तरफ जर्जर इमारत का डर, दूसरी तरफ सर्दी व गर्मी में बाहर पढ़ाई करना मुश्किल’ ‘पंजाब केसरी’ द्वारा हासिल की जानकारी के अनुसार वर्ष 2016 में इस बिल्डिंग को असुरक्षित घोषित कर दिया गया था। इसके उपरांत शिक्षा विभाग अधिकारियों ने गांव निवासियों को यह भरोसा दिलाया था कि जल्द सरकार द्वारा आने वाले फंडों से नई इमारत बनने का काम शुरू हो जाएगा, लेकिन अभी तक सरकारी भरोसे सिर्फ ‘लारे’ ही साबित हुए हैं।

गांव के विद्यार्थी बताते हैं कि स्कूली अध्यापक असुरक्षित इमारत कारण कमरों के अंदर कक्षाएं नहीं लगाते, लेकिन सर्दी व गर्मी के दिनों में बाहर पढ़ाई करना बहुत कठिन है। स्कूली अध्यापकों ने सम्पर्क करने पर कहा कि असुरक्षित इमारत संबंधी जिला शिक्षा दफ्तर मोगा में सूचना दी है, लेकिन अभी तक कोई ग्रांट नहीं आई।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anjna

Recommended News

Related News