चौपालों से फेसबुक तक पहुंची सियासत

punjabkesari.in Monday, Mar 18, 2019 - 09:17 AM (IST)

सिरसा: राज्य में सियासत एक अनूठा मिजाज रहा है। यहां पर हुक्के की गुडग़ुड़ाहट के संग सियासी समीकरण बनते रहे हैं। पूर्व उपप्रधानमंत्री देवीलाल अपने संघर्ष के दिनों में अक्सर महम चौबीसी के चबूतरे पर पहुंचे जाते थे और हुक्के की गुडग़ुड़ाहट के बीच चुनावी चर्चा और समीकरण तय करते थे। अब गांवों की चौपालों से सियासत का यह सफर इंटरनैट तक पहुंच गया है। राज्य में इस समय 90 लाख के करीब इंटरनैट यूजर्स हैं। इनमें से 60 फीसदी से अधिक युवा हैं। मतदाताओं की संख्या के लिहाज से देखें तो राज्य के कुल 1 करोड़ 71 लाख मतदाताओं में से 80.82 लाख 18 से 39 आयु वर्ग के नौजवान हैं। ये युवा फेसबुक, ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं। नेता लोग भी फेसबुक पर हैं। 

फेसबुकिया साइट पर सियासत पर खूब चर्चा होती है। इन दिनों चुनावी मौसम है और फेसबुक पर भी सियासी जंग तेज हो गई है। सोशल मीडिया पर अपने-अपने दलों के नेताओं के गुणगान वाले गीतों से लेकर चटपटे जोक, व्यंग्यात्मक टिप्पिणयों के अलावा कई तरह के वीडियो पोस्ट किए जा रहे हैं। दरअसल आंकड़ों के दृष्टिगत भी देखें तो इस समय राज्य में करीब 90 लाख से अधिक इंटरनैट यूजर्स हैं। 2011 के जनगणना आंकड़ों के मुताबिक ही राज्य में कम्प्यूटर पर इंटरनैट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या 2 लाख 48 हजार 67 थी, इनमें 35 हजार ग्रामीण जबकि 2.13 लाख शहरी क्षेत्र के लोग शामिल हैं।

इसी तरह से राज्य में करीब 1 करोड़ से अधिक लोगों के पास मोबाइल हैं। एक कम्पनी की ओर से कुछ वक्त पहले किए गए सर्वे के अनुसार मोबाइल पर हर तीसरा व्यक्ति इंटरनैट का प्रयोग करता है। इंटरनैट पर सबसे अधिक युवाओं की संख्या है। इस नजरिए से वोटर आंकड़े का मिलान करें तो अंतरताने पर विचरणे वाले लाखों युवा इस बार इस चुनाव में काफी अहम भूमिका अदा करेंगे। मसलन राज्य की हालिया वोटर सूची के अनुसार राज्य में 18 से 29 आयु वर्ग के 39 लाख 59 हजार वोटर हैं। 18 से 39 आयु वर्ग के कुल 80 लाख 82 हजार वोटर्स हैं। इनमें से 70 फीसदी इंटरनैट का इस्तेमाल करते हैं और अधिकांश फेसबुक पर वक्त बिताते हैं।

एक कम्पनी के सर्वे के अनुसार 40 फीसदी के करीब युवा ट्विटर एवं व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। सियासत सोशल नैटवर्किंग साइट् फेसबुक पर सियासत का यह जाल सक्रिय सियासत से दूर युवाओं का ही नहीं है, बल्कि प्रमुख दलों और राजनेताओं का भी अपना एक जाल है। फेसबुक पर अपना खासा वक्त बिताने वाले सिरसा के अंकुर जो इस चुनाव में पहली बार मतदान करेंगे का कहना है कि फेसबुक पर नेताओं की ओर से पोस्ट की जाती है। यह संचार का एक ऐसा माध्यम है, जहां पर आपको अनेक तरह के तथ्य, आंकड़े मिल जाते हैं। पहले ऐसा नहीं था। ऐसे में वे अब सोच-समझकर आने वाले चुनाव में पोस्ट करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static