एक-दूसरे पर मिसाइल ताने हुए थे भारत और पाकिस्तान, अमेरिका ने किया बीच-बचाव: रिपोर्ट

punjabkesari.in Sunday, Mar 17, 2019 - 04:20 PM (IST)

नई दिल्लीः पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ पर हुए आतंकी हमले में 40 जवानों की शहादत के बाद पूरे देश में रोष और गुस्से की लहर थी। हर तरफ एक ही मांग उठ रही थी कि वीर जवानों की शहादत का बदला पाकिस्तान से लिया जाए। 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुस कर आतंकी छिकानों को ध्वस्त कर दिया। इस एयर स्ट्राइक में कई आंतकी मारे गए। बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद भारत-पाकिस्तान युद्ध की कगार पर आ खड़े हुए थे। दोनों देशों ने एक-दूसरे पर मिसाइलें तान दी थी और कब यह एक-दूसरे पर दाग दी जाए उस ऑर्डर का दोनों देशों की सेनाएं इंतजार भर कर रही थीं। लेकिन ऐन वक्त पर अमेरिका ने भारत-पाकिस्तान के बीच हस्तक्षेप किया और युद्ध को टाला। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने खबर में इस रिपोर्ट का दावा किया है। रॉयटर्स ने 5 सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में बताया कि अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन समेत US के अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच एक और बड़ा युद्ध होने से टल गया।
PunjabKesari
भारत ने दी थी 6 मिसाइलें दागने की धमकी
रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया कि पश्चिमी डिप्लोमैट्स और नई दिल्ली, इस्लामाबाद व वॉशिंगटन स्थित सरकारी सूत्रों ने बताया कि भारत ने पाकिस्तान पर कम से कम 6 मिसाइलें दागने की धमकी दी थी। जवाब में इस्लामाबाद ने भी '3 गुनी ज्यादा' मिसाइलें दागने की धमकी दी थी। रिपोर्ट के मुताबिक एयर स्ट्राइक के बाद भड़के पाकिस्तान ने 27 फरवरी को हवाई उल्लंघन करते हुए भारतीय सीमा में घुसना चाहा तो पाकिस्तान और भारत के लड़ाकू विमानों के बीच डॉगफाइट हुई। इस डॉगफाइट के बाद तनाव और बढ़ गया था लेकिन इसी दौरान भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान पाकिस्तान के कब्जे में चले गए और स्थिति कुछ और हो गई।

PunjabKesari
अभिनंदन के पाकिस्तान के कब्जे में होने की खबर आग की तरह पूरी दुनिया में फैल गई, इसके बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने सशर्त अभिनंदन को छोड़ने की बात कही। इस पर भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के चीफ आसिम मुनीर को फोन किया। डोभाल ने दो टूक मुनीर को जवाब दिया कि अभिनंदन के पाकिस्तान के कब्जे में होने के बाद भी भारत अपने नए आतंकवाद रोधी अभियान से पीछे नहीं हटेगा। अभिनंदन पर पाकिस्तान कोई चाल न चले। जोभाल ने कहा था कि हमारी लड़ाई पाकिस्तान की जमीन पर चल रहे आतंकी संगठनों के खिलाफ है।
PunjabKesari

किसने दी थी मिसाइल दागने की धमकी
रॉयटर्स के मुताबिक, पाकिस्तान सरकार के एक मंत्री के साथ-साथ इस्लामाबाद में एक पश्चिमी राजनयिक ने भी इस बात की पुष्टि की थी कि भारत ने पाकिस्तान के चिह्नित किए गए लक्ष्यों पर 6 मिसाइल हमले की धमकी दी थी। हालांकि यह स्पष्ट तौर पर नहीं बताया कि किसने धमकी दी और किसने फोन रिसीव किया था। पाकिस्तानी मंत्री ने रॉयटर्स को बताया कि उन्होंने भारत की धमकी पर कहा कि अगर आप एक मिसाइल दागेंगे तो हम 3 दागेंगे। भारत जो कुछ भी करेगा, हम उसका तीन गुना जवाब देंगे।'
PunjabKesari
डोभाल ने नहीं दिया जवाब
रिपोर्ट के मुताबिक रॉयटर्स ने डोभाल के दफ्तर से मिसाइल दागने की धमकी पर टिप्पणी की गुजारिश की थी लेकिन उन्हें कोई जवाब नहीं मिला। वहीं रॉयटर्स द्वारा मांगी गई प्रतिक्रिया के जवाब में पाकिस्तान के एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि भारत इस बात से अनजान था कि पाकिस्तान को किसी तरह की मिसाइल हमले की धमकी दी गई है। पाकिस्तानी सेना ने भी इस पर किसी भी तरह की कोई टिप्पणी से इनकार किया है, जबकि मुनीर से रॉयटर्स का संपर्क नहीं हो पाया। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय से भी रॉयटर्स ने इस बारे में प्रतिक्रिया मांगी थी, लेकिन वहां से भी कोई जवाब नहीं मिला।
PunjabKesari
पायलट अभिनंदन की रिहाई में अमेरिका की भूमिका
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने भी भारत-पाकिस्तान के राजनयिको से सीधे तौर पर बात की थी और दोनों देशों की बीच पैदा हुए हालात और तनाव को संभालने की बात कही थी। अमेरिका ने भारत-पाकिस्तान में बढ़ रहे तनाव को कम करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वहीं अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी से जब यह पूछा गया कि क्या वह मिसाइलों के इस्तेमाल की धमकी के बारे में जानते थे, तो उन्होंने टिप्पणी करने से इनकार किया। पॉम्पियो ने डोभाल और भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों- सुषमा स्वराज और शाह महमूद कुरैशी से बातचीत की थी। वहीं अभिनंदन की जल्द से जल्द रिहाई सुनिश्चित करने में भी अमेरिका ने पाकिस्तान से बात की थी। 28 फरवरी को डॉनल्ड ट्रंप ने कहा था कि उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच संकट जल्द खत्म होगा। उसी दिन इमरान ने पाकिस्तानी संसद में अभिनंदन को रिहा करने की घोषणा कर दी थी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News