सावधान हो जाएं, अगर आप भी खाती हैं पीरियड्स रोकने की दवाई!

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2019 - 04:55 PM (IST)

बहुत सी महिलाओं को आपने यह कहते सुना होगा कि किसी ट्रिप पर जाना हो या कोई शादी अटेंड करनी हो, पीरियड्स हमेशा गलत टाइम पर आ जाते हैं। इन फंक्शन्स को एंज्वॉय करने के लिए बहुत सी औरतें तो घरेलू नुस्खे या दवाइयों का सेवन करती हैं ताकि पीरियड्स डेट को आगे बढ़ा दिया जाए। कभी-कभार किया जाए तो ठीक लेकिन आप लगातार ऐसा कर रही हैं तो जान लें यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। आपको बता दें कि पीरियड्स को टालने वाली दवाइयों का सेवन आपको कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता हैं।

 

24 से 38 दिनों में पीरियड्स आना है नार्मल

आमतौर सभी महिलाओं की पीरियड साइकिल 28 दिनों की होती है। मगर डॉक्टर्स के मुताबिक 24 से 38 दिनों के बीच में पीरियड्स होते हैं तो यह नॉर्मल बात है, ऐसे में घबराने की बात नहीं है। अगर आपके पीरियड्स का कोई फिक्स टाइम नहीं है या यह कभी भी आ जाते हैं तो आप तुरंत डॉक्टर्स से संपर्क करें।

 

पीरियड्स टालने वाली दवाइयों से होते हैं हॉर्मोन इम्बलेंस

कई बार ऐसी दवाइयों के सेवन से हार्मोन इम्बलेंस हो जाते हैं, जिसके कारण पीरियड्स 2 महीने या इससे भी ज्यादा समय के बाद आते हैं।। वहीं, अगर हार्मोन इम्बलेंस हो जाए तो महिलाओं को अन्य हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में जितना हो सकें इनके सेवन से बचना चाहिए, आखिर सवाल आपकी सेहत का है। अगर आप पीरियड्स के लिए कोई दवाई लेना ही चाहती हैं तो पहले डॉक्टर से सलाह लें। 

 

पीरियड्स टालने वाली दवाइयों के अन्य नुकसान 

अनियमित पीरियड्स

अगर आप  माहवारी को समय से आगे बढ़ाने वाली दवाइयों का सेवन करती हैं तो इससे आपको अनियमित पीरियड्स की समस्या हो सकती हैं। दरअसल, जब 28-30 दिन का चक्र बिगड़ता है तो ओव्‍यूलेशन में गड़बड़ हो जाती हैं जो महिलाओं की प्रजनन प्रणाली पर इफैक्ट डालती हैं।

 

हैवी ब्लीडिंग

कई बार इन दवाइयों के सेवन से भी पीरियड्स शुरू होने का खतरा बना रहता है। इतना ही नहीं शरीर को नुकसान भी होता है। दरअसल पीरियड्स बंद करने वाली दवाइयों के सेवन कई महिलाओं को हैवी ब्लीडिंग होने लगती हैं और दर्द असहनीय रूप ले लेता है। 

 

मोटापे और डायबिटीज

अगर आपकी उम्र 30 साल से ज्यादा है और आपको डायबिटीज या मोटापे की शिकायत है तो आपको इन दवाइयों के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि यह इनसे आपको रिएक्शन हो सकता हैं। 

 

माइग्रेन की दिक्कत

वहीं जिन महिलाओं को माइग्रेन या तेज सिर दर्द की शिकायत रहती है, उन्हें भी इन दवाइयों के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि यह आपके लिए और परेशानी खड़ी कर सकती हैं। अगर ले भी रही है तो पहले अच्छे डॉक्टर्स की सलाह लें। 

 

अन्य साइड-इफैक्ट

अगर आपको खून का थक्के से जुड़ी कोई समस्या है तो भी इन दवाइयों के सेवन से बचें क्योंकि यह आपकी दिक्कत को घटाने के बजाएं बढ़ा देगी। इसके अलावा इनसे सेवन से सिरदर्द, स्तन दर्द, चक्कर आना और पेट में ऐंठन उलटी या मतली, पेट में गैस बनना, ह्रदय की धड़कन अनियमित होना जैसे साइड इफैक्ट दिख सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static