इन Vastu Tips को अपनाकर आपके बच्चे बनेंगे और भी Intelligent

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2019 - 12:37 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
आज का समय ऐसा चल रहा है कि बच्चों में आगे बढ़ने को लेकर काफी प्रतियोगिताएं चल रही हैं। हर बच्चा अपने हिसाब से आगे बढ़ने के लिए मेहनत कर रहा है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि बहुत पढ़ने के बाद भी उसे सही नतीजा नहीं मिलता और इससे बच्चे काफी हताश हो जाते हैं। इसका कारण घर में मौजूद वास्तु दोष भी हो सकता है। पढ़ते वक्त किस दिशा में बैठना चाहिए, इस बात पर ध्यान देना भी जरूरी होता है। परीक्षा में सफलता पाने के लिए पढ़ने वाले रूम की तरफ ध्यान देना भी जरूरी होता है। तो चलिए आज आपको बताएंगे कि वास्तु के हिसाब से बच्चों का स्टडी रूम कैसा होना चाहिए। 
PunjabKesari, kundli tv, study room image
वास्तु के अनुसार ध्यान और शांति की दृष्टि से पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा शुभ मानी गई है। सकारात्मक ऊर्जाओं का प्रभाव भी इसी दिशा में सबसे अधिक होता है। ऐसे में ध्यान रहे कि अध्ययन कक्ष इन्हीं दिशाओं में हो और पढ़ते समय बच्चे का चेहरा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर रहे। 
PunjabKesari, kundli tv, study room image
पढ़ने वाली मेज को हमेशा उत्तर दिशा में ही रखें। यहां मेज रखने से बच्चे अपने कॅरियर पर सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं और उस पर श्री गणेश, सरस्वती या अपने इष्ट देव की प्रतिमा रखें। 

पढ़ने वाली किताबों को हल्की रैक या अलमारी में रखे और उस अलमारी को पूर्व या उत्तर दिशा में रखें।  
PunjabKesari, kundli tv, study room image
स्टडी रूम में टेबल लैंप मेज़ होना जरूरी है और इसे दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना लाभदायक होगा।  

अध्ययन कक्ष में शौचालय न हो तो अच्छा है, लेकिन यदि है तो शौचालय का दरवाज़ा हमेशा बंद रखना चाहिए। 
PunjabKesari, kundli tv, study room image
स्टडी रूम की दीवारें टूटी-फूटी, सीलन युक्त न हों, कमरे की दीवारों का रंग हल्का पीला, हल्का गुलाबी या हल्का हरा हो तो बुद्धि, ज्ञान, स्फूर्ति एवं स्मरण शक्ति में वृद्धि होने लगती है। 
इस तरह दिया गया उधार पैसा बदल सकता है आपकी किस्मत(video)


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News