झंडेवालान मंदिर- पिछले 8 दशक से यहां जल रही है अखंड ज्योति, गुफा में विराजित हैं देवी मां

punjabkesari.in Tuesday, Mar 12, 2019 - 02:24 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
भारत का कोना-कोना मंदिर और धार्मिक स्थलों से भरा पड़ा है। इसी सूची में दिल्ली का भी नाम शामिल हैं। कहा जाता है कि यहां कई ऐसे मंदिर हैं जो अधिक प्रसिद्ध है। आज हम आपको दिल्ली के ही एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जो वो फेमस है। मान्यता है कि इस मंदिर में यहां एक गुफा में देवी मां विराजित है। तो चलिए देर न करते हुए जानते हैं इस मंदिर के बारे में-
PunjabKesari, झंडेवालान मंदिर, Jhandewalan Temple
हम बात कर रहे हैं कि दिल्ली के पावन शक्तिपीठ मंदिर की जिसे झंडेवालान मंदिर के नाम से जाना जाता है। कहा जाता है कि जहां आज के समय में ये मंदिर स्थित है वहां पहले अरावली की पर्वत श्रृंखला हुआ करती थी। कहा जाता है कि चांदनी चौक के एक व्यापारी भदरी भगत यहां आए तो उनकी यहां की हरियाली ने बहुत मौहित कर लिया था और उन्हें यहां देवी मां के होने का आभास हुआ। माना जाता है कि इसके बाद इन्हें यानि भदरी भगत को देवी ने स्वप्न में दर्शन दिए और उन्हें अपने यहां विराजित होने के बारे में बताया। जिसके बाद उन्होंने यहां देवी की खोज करना शुरू कर दी।
PunjabKesari, झंडेवालान मंदिर, Jhandewalan Temple
कहा जाता है कि जब उन्होंने माता रानी की तलाश करनी शुरू की तो यहां उन्हें एक गुफा के भीतर देवी मां की एक सुंदर और भव्य मूर्ति प्राप्त हुई। लोक मान्यता के अनुसार जब इस मूर्ति को यहां से निकाला गया तो खुदाई आदि के कारण वो मूर्ति थोड़ी खंडित हो गई। जिसके बाद उस मूर्ति को यहां स्थापित न करके इसी गुफा के नीचे दबा दिया और उसके ऊपर इस मंदिर का निर्माण किया जिसमें मां का एक सुंदर रूप स्थापित किया गया।
PunjabKesari, झंडेवालान मंदिर, Jhandewalan Temple
मंदिर के निर्माण के बाद मां के भक्तों ने मंदिक के ऊपर एक विशाल झंडा लगाया और मंदिर का नाम झंडेवालान रख दिया। कहते हैं इस मंदिर में न केवल भारत देश के बल्कि विदेश के लोग भी दर्शन करने आते हैं और मां से अपनी मनोकामनाओं के पूर्ति की प्रार्थना करते हैं। बता दें कि इस मंदिर में जल रही अखंड ज्योति पिछले आठ दशक से जल रही है।  
PunjabKesari, झंडेवालान मंदिर, Jhandewalan Temple
Monday का ये 1 उपाय करेगा 12 परेशानियों का खात्मा (VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News