आपके मोबाइल में मिलेगा दिल्ली के अस्पतालों का हाल, बस डाउनलोड करें ये एप्प

punjabkesari.in Tuesday, Jun 02, 2020 - 11:23 AM (IST)

नई दिल्ली। अगर आपके घर में ही किसी को कोरोना का अंदेशा हुआ तो आपका सबसे पहला सवाल क्या होगा। अब क्या करना है, कहां जाना है, किसे दिखाना है...? जांच कहां करवानी हैं, कौन सा अस्पताल कोरोना के मरीजों की मदद कर रहा है, किस अस्पताल में बेड खाली हैं, किस अस्पताल में कोरोना का इलाज किया जा रहा है, ICU, वेंटिलेटर... सवाल ही सवाल। मगर अब इन सभी सवालों का जवाब आपके मोबाइल में ही मिल जाएगा। और ये जवाब कोई और नहीं खुद दिल्ली सरकार ही देने जा रही है।

दिल्ली में स्वास्थ्य सुविधाओं की अफरा-तफरी को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने एक मोबाइल एप्प में ही सारी जानकारियां उपलब्ध कराने की पहल की है। अब आपके घर में या मोहल्ले-पड़ोस किसी दोस्त-रिश्तेदार या जानकार को भी अगर कोरोना की आशंका दिके तो आप घर बैठे ही उन्हें ही सलाह दे सकते हैं। इसके जरिए सिर्फ अस्पताल या बेड ही नहीं बल्कि गंभीर हालत में ICU से लेकर वेंटिलेटर तक की सारी जानकारी आप तक पहुंचाई जाएगी।

काफी अरसे से दिल्ली सरकार को लगातार बढ़ते जा रहे कोरोना मामलों के लिए सवालों का सामना करना पड़ रहा है। आम आदमी पार्टी के पूर्व सदस्य और सीएम केजरीवाल के खास साथी रहे अरविंद केजरीवाल ने तो उन पर सीधे-सीधे पूरी दिल्ली को मौत का कुंआ बनाने तक का आरोप लगा दिया था। साथ ही केंद्र सरकार से पैसे मांगने पर भी दिल्ली सरकार को लगातार सवालों का सामना करना पड़ रहा है।

ऐसा इसलिए भी है क्योंकि कुछ ही दिनों पहले तक मुख्यमंत्री केजरीवाल खुलेआम दावा कर रहे थे कि उनकी सरकार ने दिखा दिया है कि अगर ईमानदारी से सरकार चलाई जाए तो सरकार काफी पैसा बचा सकती है। मगर अब वो ही केंद्र सरकार से पांच हजार करोड़ रुपए की मांग कर रहे हैं जिस पर केंद्र ने कोई जवाब नहीं दिया है। भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने भी दिल्ली सरकार से स्वास्थ्य सुविधाओं का हिसाब-किताब तलब किया था।

इन्हीं सवालों का जवाब देते हुए दिल्ली सरकार ने दिल्ली की सारी स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी इस एप्प के जरिए सीधे जनता तक पहुंचा दी जाएगी। इस एप्प को आप दिल्ली की सरकार की वेबसाइट से ही डाउनलोड कर सकेंगे। सरकारी वेबसाइट पर मौजूद हेल्पलाइन नंबर पर भी इस एप्प के बारे में जानकारियां ली जा सकेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Murari Sharan

Recommended News

Related News