VIDEO- जिस 'सिंगल यूज प्लास्टिक' से सब है परेशान...देखिए उन वेस्ट चीजों का कैसे किया इस्तेमाल

punjabkesari.in Wednesday, Jul 20, 2022 - 03:42 PM (IST)

नई दिल्ली: आपने ढेरों कलाकारों को कई तरह की कलाकृतियां बनाते हुए देखा होगा लेकिन आज हम आपको ऐसे कलाकार से मिलवाने जा रहे हैं जो भारत हीं नहीं बल्कि पूरी दुनिया जिससे परेशान है, उस चीज पर अपनी कलाकृति दिखा रही है और वो है 'सिंगल यूज़ प्लास्टिक' या वेस्ट प्लास्टिक।  'सिंगल यूज़ प्लास्टिक' या वेस्ट प्लास्टिक इतनी बड़ी समस्या हो गई है कि इसको कहां और कैसे निष्पादन करें ये सरकार के लिए बहुत बड़ी चुनौती बनी हुई है, जिसको लेकर हाल ही में भारत सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए भारत में पूरी तरह से सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर बैन लगा दिया है लेकिन अभी भी भारत में पूरी तरह से ये रुक नहीं पाया है।

 

दिल्ली की रहने वाली अर्चना दुबे एक ऐसी कलाकार है जिसने 'सिंगल यूज प्लास्टिक' या कहें 'वेस्टेज चीज' को रोजगार में बदला है। अर्चना दुबे, जो एक पढ़ी-लिखी महिला है और जो 'सिंगल यूज़ प्लास्टिक' या वेस्ट प्लास्टिक से सुंदर-सुंदर कलाकृतियां बनाती है, जो बेहद ही खूबसूरत दिखाई देती है और इसे आप कहीं भी यानि अपने ड्राइंगरूम, बेडरूम, बाथरूम, ऑफिस या फिर अपने शोरूम में सजा सकते हैं, इतना हीं नहीं ये पानी की बोतल, कप इत्यादि पर भी इस वेस्ट प्लास्टिक का उपयोग कर सुंदर बना देती है जो निश्चित रूप से आपके साथ-साथ आपके बच्चों को भी आकर्षित करेगी।

 

अर्चना दुबे ने अपने कलाकृति की शुरुआत सबसे पहले अपने घर से ही की थी, लेकिन अब वो देश के बड़े-बड़े शहरों में जाकर अपनी कलाकृति को लोगों के सामने रखती हैं और अब उनके यहीं शौंक ने रोजगार का रूप ले लिया है। अर्चना दुबे अब स्कूलों और जगह-जगह वर्कशॉप लगाकर लोगों को ऐसी मनमोहक कलाकृतियां सिखाती भी हैं जिससे उनकी अच्छी खासी आमदनी भी हो जाती है, यानि जिस वेस्ट चीज से पूरी दुनिया परेशान थी, इस कलाकार ने उसे ही अपनी कला के माध्यम से रोजगार के अवसर में बदल दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News