CUET 2022: परीक्षा केंद्र कल इधर और आज उधर, अंतिम समय में एग्जाम सेंटर बदलने से नाराज हुए छात्र

punjabkesari.in Thursday, Aug 18, 2022 - 03:36 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: अंतिम समय में परीक्षा केंद्रों में बदलाव, बहुत दूर केंद्र (सेंटर) दिये जाने और पुन: परीक्षा के विकल्प को लेकर कुछ स्पष्टता नहीं होने के चलते केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी)-स्नातक के चौथे चरण के दूसरे दिन बृहस्पतिवार को छात्र काफी परेशान नजर आए। बृहस्पतिवार को प्रथम पाली की परीक्षा आयोजित की गई। उल्लेखनीय है कि तकनीकी गड़बड़ी के चलते 8,600 से अधिक अभ्यर्थियों के प्रभावित होने के बाद बुधवार को 13 केंद्रों पर परीक्षा रद्द कर दी गई थी।

अभ्यर्थी नेहा सिंघल ने कहा, ‘‘मेरी सूचना पर्ची में मेरे द्वारा चुने गये शहर को परीक्षा केंद्र शहर के रूप में दर्शाया गया था, लेकिन मेरे प्रवेश पत्र में 150 किलोमीटर दूर परीक्षा केंद्र दिया गया और वहां प्रवेश सुबह साढ़े आठ बजे बंद हो गया। मैं राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) से संपर्क करने की कोशिश कर रही हूं, लेकिन अभी तक इसमें सफल नहीं हो पाई हूं।'' एक अन्य अभ्यर्थी अंजलि मिश्रा ने कहा, ‘‘मेरे प्रवेश पत्र में कल दोपहर तक कोई और केंद्र दिख रहा था और आज कोई अन्य केंद्र दिख रहा है। मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है कि मेरे केंद्र में अंतिम क्षण में क्या कोई बदलाव किया गया है। मुझे इस बात की भी जानकारी नहीं है कि क्या मुझे फिर से परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाएगा।''

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने कहा था कि बुधवार को तकनीकी गड़बड़ी के चलते प्रभावित हुए अभ्यर्थियों को 25 अगस्त को दोबारा परीक्षा देने का मौका मिलेगा। सीयूईटी के 11,000 अतिरिक्त परीक्षार्थियों को 17 से 20 अगस्त को चौथे चरण की परीक्षा में शामिल होना है, लेकिन उनके लिए परीक्षा 30 अगस्त के लिये टाल दी गई है ताकि परीक्षा केंद्र उनकी पसंद के शहर में दिए जा सकें। प्रारंभिक योजना के अनुसार, सीयूईटी-यूजी के सभी चरणों की परीक्षा 20 अगस्त तक समाप्त होनी है।

परीक्षा का आयोजन करने वाली राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने बाद में घोषणा की कि परीक्षा के सभी चरण 28 अगस्त तक पूरे हो जायेंगे, लेकिन अब कार्यक्रम को फिर आगे बढ़ा दिया गया है और अब परीक्षा को छह चरणों में विभाजित किया गया है। सीयूईटी परीक्षा के दूसरे चरण में तकनीकी गड़बड़ी के कारण कई केंद्रों पर परीक्षा को रद्द करना पड़ा था। यूजीसी के प्रमुख जगदीश कुमार ने कहा था कि ‘‘गड़बड़ी'' के संकेतों और रिपोर्ट के बाद विभिन्न केंद्रों पर परीक्षा रद्द कर दी गई। बारिश एवं भूस्खलन के कारण केरल और ईटानगर के केंद्रों पर भी दूसरे तथा तीसरे चरण की परीक्षा रद्द कर दी गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News