जानें कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच दिल्ली में कैसी है Unlock-1 की तैयारी

punjabkesari.in Sunday, Jun 07, 2020 - 08:44 AM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। कल यानी सोमवार 8 जून से पूरे देश में शॉपिंग मॉल्स, धार्मिक स्थल, रेस्तरां और होटल खुलने जा रहे हैं। देश की राधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण का खतरा लगातार बना हुआ है। वहीं मौत के आंकड़ों में भी वृद्धि देखने को मिल रही है। हालांकि पूरे देश की तरह दिल्ली में भी कल से शॉपिंग मॉल्स और धार्मिक स्थल खुल रहे हैं। ऐसे में सभी जगह कोरोना से बचाव के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है। 

दिल्ली में अब सिर्फ श्रद्धालुओं के लिए ही नहीं बल्कि मंदिर में पूजा करने वाले पुजारियों व सेवादारों की संख्या भी मंदिर प्रशासन तय करेगा। राजधानी के मंदिर प्रशासन कोरोना के निरंतर बढ़ते मामलों को देखते हुए कोई चूक नहीं रखना चाहते। जिसके चलते सोमवार से खुल रहे मंदिरों में दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं और पुजारियों के लिए नियमों को सख्त किया जा रहा है। हनुमान मंदिर के महंत सुरेश वर्मा ने बताया कि प्राचीन हनुमान मंदिर के भवन में पहले 8 से 9 पुजारी रहते थे, लेकिन कोरोना के खतरे को देखते हुए अब सिर्फ तीन पुजारी मंदिर में मौजूद रहेंगे।

हर आधे घंटे पर सेनिटेशन की व्यवस्था
इसके साथ ही दो कतारें पुरुषों के लिए एक कतार महिला श्रद्धालुओं के लिए लगाई जाएगी। पुजारी भी इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे। सेवादार जिनकी संख्या सैकड़ों में है उन्हें भी काम किया जाएगा। सेवादार का काम सोशल डिस्टेंस का पालन करवाना व ध्यान रखना होगा कि लोग पूरी तरह सैनिटाइज होकर ही भवन में प्रवेश करें। आगामी मंगलवार को अधिक भीड़ हो सकती है इसीलिए हर आधे घंटे पर सेनिटेशन की व्यवस्था की गई है।

होटल, मॉल्स में होंगे ये नियम
वहीं होटल, मॉल्स और रेस्तरां में केंद्र सरकार द्वारा जारी नियमों का  सख्ती से पालन कराया जाएगा। कामकाज वाली जगहों पर खुली सतह को बार-बार सैनिटाइज किया जाएगा। वॉशरूम में अनिवार्य रूप से सैनिटाइजर साबुन और पानी की व्यवस्था की जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का पालन करते हुए सिटिंग व्यवस्था की जाएगी। 24 से 30 डिग्री तापमान पर ही एयर कंडीशन चलाया जाएगा। भीड़-भाड़ पूरी तरह प्रतिबंधित होगी। एलिवेटर, दरवाजे, हेंडलबार्स आदि में सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव किया जाएगा। स्टाफ और वेटर को मास्क और ग्लवस पैहनना अनिवार्य होगा। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Kamini Bisht

Recommended News

Related News