Delhi: इस सप्ताह आएगी दिल्ली की सीरो रिपोर्ट, कोरोना एंटीबॉडी की मिलेगी जानकारी

punjabkesari.in Tuesday, Aug 18, 2020 - 12:26 PM (IST)

नई दिल्ली/ डेस्क। दिल्ली में हुए दूसरे सीरो सर्वे की रिपोर्ट इस सप्ताह तक आ सकती है। जिससे पता चलेगा कि दिल्ली में ऐसे कितने लोग हैं जिन्हें कोरोना हुआ और उन्हें पता तक नहीं चला। दिल्ली के स्वास्थ्यमंत्री सत्येंद्र जैन ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि दिल्ली सरकार द्वारा करवाए गए सीरो सर्वे की रिपोर्ट इस सप्ताह तक आने की उम्मीद की जा रही है। पहले सीरो सर्वे में दिल्ली के 22 प्रतिशत लोगों में कोरोना एंटीबॉडी पाई गई थी। 

1 अगस्त से 5 अगस्त तक चले वाले सीरो सर्वे में 15 हजार से अधिक लोगों के ब्लड सैंपल की जांच की गई। सर्वे दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से किए गए। इसमें पता लगाया जाएगा कि कितने लोगों में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी बनी है यानी कि कोरोना संक्रमित होकर ठीक हो चुके हैं कितने लोग हैं और उन्हें कोरोना पॉजिटिव होने का पता तक नहीं चला।


दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि वो हर महीने सीरो सर्वे करवाएगी। हर महीने की 1 तारीख से लेकर 5 तारीख तक ये सर्वे करवाया जाएगा। सीरो सर्वे के जरिए दिल्ली में संक्रमण किस स्तर पर फैल रहा है इस बारे में पता लगाया जा सकता है। इस सर्वे के जरिए लोगों में कोरोना की एंटीबॉडी का पता लगाया जाता है। 
 

बता दें कि इससे पहले राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र एनसीडीसी और दिल्ली सरकार ने 27 जून से 23 जुलाई के बीच सर्वे करवाया था। इससे दिल्ली के करीब 22% लोगों के अंदर कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी बनने की बात सामने आई थी।


इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद दिल्ली सरकार ने हर महीने सीरो सर्वे कराने का निर्णय लिया था। आबादी के अनुसार हर जिले से सैंपल लिए जाएंगे। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सैंपल लेने के लिए आबादी के अनुसार संख्या तय की गई है। इसमें जिस जिले में आबादी ज्यादा होगी उस जिले से सैंपल ज्यादा लिए जाएंगे। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Kamini Bisht

Recommended News

Related News