पाकिस्तान का पहली बार कबूलनामा- कराची में है मोस्ट वांटेड आतंकवादी दाऊद इब्राहिम

punjabkesari.in Saturday, Aug 22, 2020 - 08:20 PM (IST)

इस्लामाबाद: मोस्ट वांटेड आतंकवादी दाऊद इब्राहिम इस वक्त कराची में है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की तरफ से 88 आतंकी ग्रुप लीडर्स की एक लिस्ट जारी की गई है जिसमें दाऊद इब्राहिम और उसके सहयोगियों के नाम शामिल हैं।
PunjabKesari
कराची के क्लिफ्टन इलाके में रहता है दाऊद
दरअसल, एफएटीएफ की निगरानी की लिस्ट से बाहर आने की कोशिशों के तहत पाकिस्तान ने आतंकियों की लिस्ट जारी की है। इसमें दाऊद इब्राहिम का भी शामिल है। कराची के क्लिफ्टन इलाके के व्हाइट हाउस में दाऊद इब्राहिम रहता है। 

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड है दाऊद इब्राहिम
गौरतलब है कि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सन 1993 में एक के बाद एक हुए बम धमाकों में 257 लोगों की मौत हो गई थी और 700 से ज्यादा घायल हुए थे। इन धमाकों का मास्टरमाइंड था अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम। 

दाऊद इब्राहिम एशिया का सबसे बड़ा ड्रग तस्कर 
संयुक्त राष्ट्र और इंटरपोल ने दाऊद इब्राहिम को एशिया के सबसे बड़े नशीले पदार्थों की तस्करी करने वालों में से एक घोषित किया है, जिसके संपर्क आतंकी संगठनों के साथ भी हैं। भारत की प्रमुख खुफिया एजेंसी इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) द्वारा तैयार किए गए हालिया डोजियर में कहा गया है कि दाऊद इब्राहिम और उसके छोटे भाई शेख अनीस इब्राहिम सिंथेटिक ड्रग्स के साथ-साथ हेरोइन और अफीम का भी कारोबार करते हैं।

दाऊद की कुख्यात डी-कंपनी इंटरनेशनल सिंडिकेट क्राइम और हवाला ऑपरेशन्स पर ज्यादा फोकस करता है। अभी तक डी कंपनी का ल्यारी गैंग्स से कोई विवाद सामने नहीं आया है। ल्यारी कराची में स्थित घनी आबादी वाला इलाका है। ल्यारी आपराधिक गिरोहों, ड्रग्स और बंदूक के कारोबार के लिए कुख्यात है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News