NDMC स्कूलों के छात्रों को मिलेगा अब खाद्य सुरक्षा भत्ता, खातों में RTGS के माध्यम से ट्रांसफर किए जाएंगे पैसे

punjabkesari.in Friday, May 15, 2020 - 08:28 PM (IST)

नई दिल्ली/ डेस्क। कोविड-19 से बचने के लिए पौष्टिक भोजन बेहद जरूरी है ताकि शरीर की प्रतिरोधात्मक व प्रतिरक्षा क्षमता को सुरक्षित रखा जा सके और उसे निरंतर बढाया जा सके। इसी बात का ध्यान रखते हुए अब नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने अपने स्कूलों में पढने वाले छात्रों को खाद्य सुरक्षा भत्ता देना तय किया है।
 

 

इस योजना का फायदा लाॅकडाउन की अवधि के दौरान स्कूली बच्चों की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के मद्देनजर किया गया है, जिसमें आरटीजीएस के माध्यम से सीधे पैसे अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा। 
 

बता दें कि यह खाद्य सुरक्षा भत्ता एनडीएमसी के अटल आदर्श विद्यालयों, सहायता प्राप्त विद्यालयों और नवयुग स्कूलों के छात्रों को दिया जाएगा जोकि प्रत्येक वर्ग के छात्रों के लिए अलग-अलग होगा। यह छात्रों के बैंक खाते में आरटीजीएस के माध्यम से डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत नर्सरी से 12 वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को पके हुए मिलने वाले मिड डे मील के बदले दिया जाएगा।

 

एनडीएमसी ने सभी स्कूलों के प्रमुखों को निर्देशित किया है कि वे इसे स्कूल के सभी अभिभावकों और छात्रों के संज्ञान में लाएं और उनके बैंक खातों का विवरण, आधार नंबर और अन्य जानकारियां एकत्र करें ताकि जल्दी से जल्दी तय राशि उनके खाते में आरटीजीएस के माध्यम से डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत भेजी जा सके।

जाने किसे-कितनी मिलेगी राशि:
-
नर्सरी और प्राथमिक कक्षाओं के छात्रों को 6 मार्च 2020 से 30 अप्रैल तक (41 दिनों के लिए) 193.93 रूपए प्रति विद्यार्थी मिलेगा।
-उच्च प्राथमिक कक्षाओं के छात्रों को 19 मार्च 2020 से 30 अप्रैल 2020 तक (32 दिनों के लिए) 226.44 रूपए प्रति विद्यार्थी मिलेगा।
-अन्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के छात्रों को 19 मार्च 2020 से 30 अप्रैल 2020 (32 दिनों के लिए) 269.44 रूपए प्रति विद्यार्थी मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Murari Sharan

Recommended News

Related News