See More

एनडीएमसी ने शुरू किया 33 नागरिक सेवाओं को ऑनलाइन, अब घर बैठे सुविधाएं प्राप्त कर सकेंगे लोग

2020-05-23T19:30:43.097

नई दिल्ली/ डेस्क। कोविड-19 के बढते मामलों को देखते हुए नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने अपनी 33 नागरिक सेवाओं को पूरी तरह ऑनलाइन शुरू कर दिया है। ताकि रिस्क लेकर लोगों को अपने काम करवाने के लिए कार्यालयों में आने की जरूरत ना पडे।
 

एनडीएमसी अपनी स्मार्ट योजनाओं के तहत सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग के माध्यम से लोगों को इस सुविधा से कोरोना संक्रमण से बचाने का प्रयास कर रहा है। ताकि लोग घर बैठे सुविधाएं प्राप्त कर सकें।


बता दें कि घर बैठे सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जो 33 ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध करवा रहे हैं उनमें प्रमुख इलेक्ट्राॅनिक रि-साइकिलिंग सेवाएं, ई-कचरा प्रबंधन प्रणाली, आरटीआई सेवाएं और सूचना प्राप्त करने का अधिकतार संबंधी आवेदन, बिजली संबंधित सेवाएं, नया बिजली कनेक्शन, इलेक्ट्रिक लोड वृद्धि, बिजली बिल भुगतान, कनेक्शन और सरकारी आवासों डिस्कनेक्शन, नो डयूज सर्टिफिकेट और कनेक्शन और बिजली के डिस्कनेक्शन, पानी से संबंधित सेवाएं, नया कनेक्शन, पानी के टेंकर, ट्राॅलियों की बुकिंग, पानी बिल भुगतान, कनेक्शन और सरकारी आवासों के लिए नो डयूज सर्टिफिकेट जारी करने के साथ ही गुणवत्ता की निगरानी के लिए ऑनलाइन सेवा होगी।


इसके अलावा स्थानीय क्षेत्र विकास सेवाएं, भवन संबंधित सेवाओं का निर्माण, भवन योजना अनुमोदन आवेदन, जन कल्याण सेवा, पार्क की बुकिंग, बारात घर की बुकिंग, स्विमिंग पूल के लिए आॅनलाइन प्रवेश और सामुदायिक केंद्र की बुकिंग, एम चालान, चिकित्सा सेवाएं, संपत्ति कर, जन्म प्रमाण पत्र, रोड कटिंग अनुमति माॅडयूल के माध्यम से सिविल इंजीनियरिंग सेवाएं शामिल हैं।


Edited By

Murari Sharan

Related News