Delhi: कोरोना टेस्टिंग न बढ़ाने के दबाव के आरोप को गृह मंत्रालय ने किया खारिज, स्वास्थ्य मंत्री ने क

punjabkesari.in Friday, Aug 28, 2020 - 01:06 PM (IST)

नई दिल्ली/ डेस्क। दिल्ली में  कोरोना टेंस्टिंग न बढ़ाने के दबाव को लेकर केजरीवाल सरकार द्वारा लगाए गए आरोपों को केंद्रीय गृहमंत्रालय ने खारिज कर दिया है और प्रवक्ता ने स्पष्ट किया है कि ऐसा किसी भी प्रकार का दबाव अधिकारियों पर नहीं है। इस पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने प्रतिक्रिया दी है। 

सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद कजेरीवाल ने कोरोना टेस्टिंग को दोगुना करने के निर्देश दिए, लेकिन गृह मंत्रालय के दबाव के चलते अधिकारी ऐसा नहीं कर रहे थे। मुझे खुशी है कि मेरे पत्र के बाद, MHA ने स्पष्ट किया है और इसे मंजूरी दे दी है और मुझे उम्मीद है कि परीक्षण जल्द ही दोगुना हो जाएगा। 


जैन ने ये भी कहा कि गृह मंत्रालय को पहले गुजरात, यूपी और शेष भारत में कोरोना मामलों को देखना चाहिए, फिर दिल्ली के प्रबंधन के बारे में बात करनी चाहिए। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि परीक्षण को दोगुना करने के लिए दिल्ली के सीएम की मंजूरी के बावजूद, आदेश को केंद्रयी गृहमंत्रालय को मंजूरी देनी पड़ी।  

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला को पत्र लिखा। जैन ने लिखा कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में कोरोना के केस बढ़ने लगे हैं और एक जिम्मेदार सरकार होने के नाते दिल्ली सरकार का फर्ज है कि हम इसके ऊपर तुरंत कार्रवाई करें।


दिल्ली सरकार की कोरोना की स्थिति से निपटने के लिए यह नीति रही है कि ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग करके मरीजों को चिन्हित करके उन्हें आइसोलेट किया जाए। इसी नीति के तहत मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है कि अभी दिल्ली में जो प्रतिदिन 20 हजार टेस्ट हो रहे हैं उनको डबल करके 1 हफ्ते के अंदर 40000 टेस्ट किए जाएं। 

जैन ने कहा कि कुछ अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय दिल्ली के अधिकारियों पर दबाव डाल रहा है कि दिल्ली में टेस्टिंग और नहीं बढ़ानी है। हालांकि गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट कर इस प्रकार के आरोपों को निराधार बताया है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Kamini Bisht

Recommended News

Related News