दिल्ली में कोरोना मरीजों को फ्री प्लाज्मा दे रही है केजरीवाल सरकार, यहां से करें प्राप्त

2020-08-11T09:09:02.96

नई दिल्ली/ डेस्क। दिल्ली सरकार कोरोना मरीजों के लिए फ्री प्लाज्मा का इंतजाम कर रही है। इसके लिए सरकार ने दो प्लाज्मा बैंक भी खोले हैं। जहां से आसानी से कोरोना मरीज के लिए प्लाज्मा लिया जा सकता है। दुनिया भर में कोरोना को मात देने के लिए वैक्सीन बनाने का काम जारी है, लेकिन जब तक इस महामारी का कोई निदान नहीं मिल जाता तब तक इससे ठीक होने के लिए कई मामलों में प्लाज्मा थेरेपी भी काफी कारगर साबित हुई है।
 

दिल्ली सरकार कोरोना की मृत्युदर को कम करने के लिए संकल्पित है और इसके लिए लगातार प्रयास भी कर रही है। इसी क्रम में दिल्ली सरकार ने कोरोना पीड़ितों को फ्री प्लाज्मा दिलवाने के लिए प्लाजमा बैंकों का इंतजाम किया है। दिल्ली में दो ऐसे प्लाज्मा बैंक हैं जहां से आसानी से डॉक्टरों की सलाह पर कोरोना पीड़ित मरीज के लिए प्लाजमा लिया जा सकता है। 

 ये हैं दो प्‍लाज्‍मा बैंक जहां से प्लाज्मा प्राप्त किया जा सकता है- 

  • इंस्टिट्यूट ऑफ लिवर एंड बाइलरी साइंसेज (ILBS) प्‍लाज्‍मा बैंक, डी-1, वसंत कुंज
  • लोक नारायण जय प्रकाश (LNJP) प्‍लाज्‍मा बैंक, जवाहर लाल नेहरू मार्ग


जिन लोगों को प्लाज्मा की जरूरत है, उनकी सहायता के लिए सरकार ने एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया है। जो है 1800-111-747 इस नंबर पर कॉल करके मुफ्त प्लाज्मा प्राप्त किया जा सकता है। वहीं अपने नजदीकी अपस्तला के नोडल अधिकारी से संपर्क  करके भी इसे प्राप्त किया जा सकता है। 


दिल्ली सरकार प्लाज्मा की कमी को पूरा करने के लिए लगातार लोगों से प्लाज्मा दान करने की भी अपील कर रही है। सरकार ने अस्पतालों से भी जल्द से ज्लद रिपलेस्टमेंट डोनर अरेंज करने की अपील भी है। ये ठीक उसी प्रकार है जैसे ब्लड बैंक में ब्लड लेने के बदले ब्लड डोनेट करना। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल खुद लगातार लोगों से प्लाजमा दान करने की अपील कर रहे हैं। 

 


Edited By

Murari Sharan

Related News