Unlock-4: केजरीवाल सरकार दिल्ली को पूरी तरह से खोलने को तैयार, जानें अभी क्या-क्या है बंद

punjabkesari.in Saturday, Aug 29, 2020 - 10:15 AM (IST)

नई दिल्ली/ डेस्क। दिल्ली में कोरोना की स्थिति कंट्रोल होने का दावा कर रही केजरीवाल सरकार अनलॉक-4 (Unlock-4) में जिम, मेट्रो समेत सब कुछ खोलने की तैयारी में है। दिल्ली में मेट्रो, जिम और योगा सेंटर अभी बंद हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक 3 में इन्हें खोलने की अनुमति नहीं दी थी। मगर दिल्ली सरकार अनलॉक 4 में सब कुछ खोलने को तैयार है।

सरकार चाहती है सख्त नियमों के साथ दिल्ली में सभी मामलों में छूट दी जाए। दिल्ली सरकार इस मामले में केंद्र के फैसले का इंतजार कर रही है। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि दिल्ली सरकार ने खासकर मेट्रो का संचालन शुरू करने के लिए एक बार फिर केंद्र से अनुरोध किया है।


हालांकि सरकार अभी 30 अगस्त तक दिल्ली की स्थिति देखेगी, उसके बाद समीक्षा कर निर्णय लेगी। अगर कोरोना के मामले बढ़ने बंद हो गए तो सरकार सबकुछ खोलने की अपनी रणनीति के तहत फैसला लेना आसान रहेगा। जिम, योगा सेंटर, सिनेमा हॉल, मेट्रो, एनटरटेंमेंट पार्क, स्विमिंग पूल आदि दिल्ली में अभी बंद हैं। अभी बसों में 20 सवारियों की ही इजाजत है। ट्रायल के तौर पर साप्ताहिक बाजारों को शुरू किया गया है, मगर नियमित तौर पर खोलने के लिए अनुमति नहीं मिल सकी है।
 

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा इस बारे में फैसला लेना है। उसके चेयरमैन उपराज्यपाल अनिल बैजल हैं। 31 जुलाई को दिल्ली सरकार और एलजी के बीच विवाद हो चुका है। ऐसे में इस बार दिल्ली को क्या कुछ खोलने की अनुमति मिलेगी इस पर संशय बरकरार है।


कोरोना महामारी के मद्देनजर 25 मार्च से लागू  लॉकडाउन को खोलने के दूसरे चरण की शुरुआत अनलॉक दो के नाम से एक जुलाई से हुई थी। अनलॉक के दूसरे चरण से मास्क पहनना, सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना अनिवार्य है, जो अभी जारी रहेगा। अनलॉक दो में सख्त नियमों के साथ मेट्रो को चलाने के पक्ष में दिल्ली सरकार थी। दिल्ली सरकार ने कहा था कि वह उस पक्ष में है कि अब मेट्रो जनता के लिए खोल दी जानी चाहिए। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Kamini Bisht

Recommended News

Related News