बिन प्रसाद और फूलमाला के करनी होगी अब मंदिरों में पूजा, कालकाजी व झंडेवालान मंदिर ने जारी किए गाइडलाइंस

punjabkesari.in Friday, Jun 05, 2020 - 06:57 PM (IST)

नई दिल्ली/ डेस्क। भगवान को मनाने और अपनी मन्नतों को पूरा करने के बाद प्रसाद चढाने वाले श्रद्धालुओं के मन की श्रद्धा अब मन में ही रहने वाली है। बता दें कि लॉकडाउन 1‐0 के दौरान बंद हुए मंदिर अब अनलॉकिंग के लिए तैयार हो रहे हैं और मंदिर प्रशासनों द्वारा सरकारी निर्देशों का पालन करते हुए भक्तों के लिए भी अब गाइडलाइंस जारी किया जा रहा है। इस गाइडलाइंस का पालन करने वाले श्रद्धालुओं को ही मंदिर के अंदर इंट्री करने का मौका मिलेगा।
 


करोल बाग स्थित झंडेवालान देवी मंदिर व नेहरू प्लेस स्थित कालकाजी मंदिर को सोमवार यानि 8 जून से भक्तों के लिए खुल जाएगा। कालकाजी मंदिर प्रशासन के मीडिया प्रभारी नंदकिशोर सेठी के अनुसार सुबह साढे 5 बजे से रात साढे 9 बजे तक मंदिर को खोला जाएगा। इस दौरान सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए श्रद्धालु पंक्तिबद्ध होकर माता के दर्शन कर पाएंगे। मंदिर में मास्क लगाकर आना अनिवार्य किया गया है।

 

वहीं मंदिर में किसी प्रकार का कोई प्रसाद या अन्य सामाग्री नहीं चढाई जाएगी, इसीलिए श्रद्धालुओं को प्रसाद लेकर आने से साफ मना किया गया है। प्रशासन का कहना है कि समर्पण राशि को केवल समर्पण पात्र में ही डाला जाएगा। यही नहीं 10 साल से कम उम्र के बच्चे व 65 साल से कम उम्र के श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश नहीं मिलेगा। मंदिर में प्रवेश केवल गेट नंबर-1 देशबंधु गुप्ता मार्ग अथवा रानी झांसी मार्ग से प्रवेश दिया जाएगा।


भक्तों को थर्मल चैकिंग व सेनेटाइज करने के पश्चात ही मंदिर में प्रवेश मिलेगा। वहीं कालकाजी मंदिर के महंत सुरेंद्र नाथ ने कहा कि मंदिर में सवामनी व प्रसाद वितरण और भंडारे पर पूरी तरह रोक लगाई जाएगी। सरकार द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों सोशल डिस्टेंस का पालन ना करने वालों को मंदिर में प्रवेश निषेध किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Murari Sharan

Recommended News

Related News