दिल्ली AIIMS बना भारत का टॉप मेडिकल कॉलेज

punjabkesari.in Saturday, Jul 16, 2022 - 04:41 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत के उच्च शिक्षा संस्थानों की रैंकिंग शुक्रवार को जारी हुई। शिक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी हुई टॉप टेन सूची में IIT मद्रास ने टॉप किया है। बता दें कि इस लिस्ट में जहां मद्रास आईआईटी को पहला स्थान मिला है तो वहीं इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु को दूसरा और आईआईटी बॉम्बे को तीसरा स्थान मिला है।

बता दें कि इस लिस्ट में IIT-मद्रास ने पिछली साल की तरह इस साल भी ओवरऑल शैक्षणिक संस्थानों और इंजीनियरिंग कैटेगरी में अपना नंबर एक स्थान बनाए रखा है। वहीं IIT-Madras ने रिसर्च कैटेगरी में भी दूसरा स्थान हासिल किया है। 11 कैटेगरी के लिए एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2022 की घोषणा में ओवरऑल, विश्वविद्यालय, मैनेजमेंट, कॉलेज, फार्मेसी, चिकित्सा, इंजीनियरिंग, वास्तुकला, एआरआईआईए, कानून और रिसर्च संस्थान शामिल हैं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा जारी राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क रैंकिंग 2022 के अनुसार, ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, दिल्ली को पहले स्थान पर रखा गया है।  एम्स दिल्ली ने वर्ष 2021 में भी टॉप रैंक पर अपनी जगह बनाई थी और इस वर्ष भी पहला स्थान प्राप्त किया है।  इस मौके पर मीडिया से बात करते हुए ऑल इंडिया मेडिकल साइंसेज इंस्टीट्यूट के डीन डॉ. सुब्रत सिन्हा ने बताया कि उनके लिए खुशी और गौरव का पल है उनकी मेहनत और उनके छात्रों की लगन और कठिन परिश्रम की वजह से उनके इंस्टिट्यूट को फिर एक बार पहला स्थान प्राप्त हुआ है। 

वहीं मीडिया से बात करते हुए जेएनयू के वीसी रह चुके और मौजूदा यूजीसी के चेयरमैन जगदीश कुमार ने जारी हुई रैंकिंग को लेकर खुशी जताई है और कहा है कि इससे छात्रों का भी मनोबल बढ़ता है कि उन्हें किस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहिए उससे भी छात्रों को काफी सपोर्ट मिलेगा। बता दें कि बेस्ट यूनिवर्सिटी कैटेगरी में आईआईएससी बेंगलुरु पहले, जेएनयू दूसरे और जामिया मिल्लिया इस्लामिया तीसरे पायदान पर हैं। पिछले साल तीसरे पायदान पर रहने वाला बीएचयू इस बार छठे स्थान पर खिसक गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News