अन्य राज्यों से आने वाले मरीजों के कारण चरमरा सकती है दिल्ली की स्वास्थ्य व्यवस्था- सत्येंद्र जैन

punjabkesari.in Wednesday, Jun 03, 2020 - 03:55 PM (IST)

नई दिल्ली/ डेस्क। दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने केजरीवाल सरकार की चिंता बढ़ा दी है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि बाहर के मरीज अगर बढ़ जाते हैं तो दिल्ली की स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा जाएगी। DGHS के निर्देश के बाद दिल्ली में टेस्टिंग पॉलिसी बदली गई है। इस पर सत्येंद्र जैन का कहना है कि एक व्यक्ति के संक्रमित पाए जाने के बाद उसके संपर्क में किसी भी प्रकार से आने के डर से सैकड़ों लोग कोरोना टेस्ट करवाने लगते हैं। ऐसे में टेस्ट रिपोर्ट्स देरी से मिल रही है। 

 

उन्होंने कहा है कि टेस्टिंग जरूरी है, लेकिन पहले उन लोगों कि जो लोग असल में बीमार हैं। टेस्टिंग को लेकर लैब्स को भी सख्त निर्देश दिए गए हैं। टेस्टिंग में देरी करने वाली लैब्स के खिलाफ सख्ति बरती जा रही है। वहीं कम्युनिटी स्प्रेड को लेकर सत्येंद्र जैन ने कहा है कि इस बारे में केंद्र सरकार ही बता सकती है। दिल्ली में भी कई केस ऐसे हैं जिनमें संक्रमण के सोर्स का पता नहीं चल सका है। 

 

विदेश से लौटे अधिक लोग इसलिए बढ़ा संक्रमण
जैन ने कहा है कि दिल्ली में संक्रमण के मामले अधिक इसलिए बढ़ें हैं क्योंकि यहां पर विदेशों से अधिक लोग आए हैं। जिन राज्यों में विदेशों से अधिक से अधिक लोग लौटे हैं उनमें दिल्ली भी एक है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली के लोगों की स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए हमारे पास साधन उपलब्ध हैं, लेकिन बाहर से यदि लोग आते हैं तो दिल्ली की स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा सकती है। इसी बारे में सीएम केजरीवाल भी बात कर चुके हैं। 

 

अस्पतालों में बेड्स बढ़ाने पर काम कर रही सरकार
उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार लगातार अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए बेड्स बढ़ाने पर काम कर रही है। इसके लिए होटलों को भी काम में लाया जा रहा है। बता दें कि दिल्ली में मंगलवार को 1298 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद यहां संक्रमित होने वालों की संख्या 22132 पहुंच चुकी है। वहीं अब तक 556 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में दिल्ली वालों की स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर केजरीवाल सरकार की चिंता बढ़ गई है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Murari Sharan

Recommended News

Related News