Delhi: स्कूलों में ऑनलाइन क्लास को लेकर शिक्षा निदेशालय ने जारी की गाइडलाइन

punjabkesari.in Tuesday, Jul 28, 2020 - 08:34 AM (IST)

नई दिल्ली/ डेस्क। दिल्ली सरकार के स्कूलों में चल रही ऑनलाइन कक्षाओं के समय को लेकर काफी छात्रों अभिभावकों की तरफ से शिकायतें की जा चुकी है। निदेशालय ने ऑनलाइन शिक्षा पर सोमवार को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन दिशा निर्देशों के तहत ही अब दिल्ली के सभी स्कूलों को ऑनलाइन क्लास लेनी होगी। 


निदेशालय ने दिल्ली के सभी सरकारी, गैर सरकारी, अनएडेड, मान्यता प्राप्त, एनडीएमसी, एमसीडी, डीसीबी और अन्य स्कूलों को मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी एवं राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा तैयार की गई इस गाइडलाइन को फॉलो करने के निर्देश दिए हैं। 


अभी तक स्क्रीन टाइम को लेकर हो रही परेशानी अब इस दिशा निर्देशों के बाद स्पष्ट हो जाएगी। जिसके मुताबिक प्री से लेकर प्राइमरी कक्षाओं के लिए स्क्रीन टाइम का समय 30 मिनट से ज्यादा नहीं रहेगा। पहली कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए 30 से 45 मिनट के दो सत्रों से ज्यादा नहीं लिए जा सकते हैं।


वहीं कक्षा 9 से लेकर कक्षा बारहवीं तक के छात्रों के लिए 1 दिन में 30 से 45 मिनट के 4 सत्रों से ज्यादा सत्र स्कूल द्वारा नहीं लिए जा सकेंगे। निदेशालय ने इसके अलावा पहली से 12वीं कक्षा के स्कूलों के लिए एनसीईआरटी का अल्टरनेटिव कैलेंडर ऐड करने की सलाह दी है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Murari Sharan

Recommended News

Related News